Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 – 93000 स्टूडेंट को देगी Free में टेबलेट राजस्थान सरकार |Online Registration,Online Apply,

Rajasthan Free Tablet Yojana 2022  :-राजस्थान सरकार 93 हजार स्टूडेंट को देगी Free में टेबलेट, जिसमें 3 साल तक Free internet सुविधा भी मिलेगी: Mukhyamantri Free Tablet Yojana 2022 Online Registration, CM Free Tablet Yojana 2022, Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 kab Milege, Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 Kaise Milege, Rajasthan Board 8th 10th 12th Class Students Free Tablet Yojana 2022, Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 ke liye Online Apply Kaise Kare 

Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 - 93000 स्टूडेंट को देगी Free में टेबलेट राजस्थान सरकार

Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 :-

Free Tablet Scheme 2022 राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान बोर्ड कक्षाओं के लिए बड़ी घोषणा की गई है। राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के राज्य स्तरीय आयोजन में की गई घोषणा के अनुसार राजस्थान बोर्ड 8वीं, 10वीं एवं 12वीं कक्षा की परीक्षा में अच्छे अंक लाने वाले प्रतिभाशाली स्टूडेंट को मेरिट के आधार पर हर कक्षा के पहले 9300 स्टूडेंट को स्मार्ट टेबलेट 3 साल की निशुल्क internet कनेक्टिविटी के साथ दिए जाएंगे।

इसके साथ में यह भी कहा गया है कि पिछले सरकार कार्यकाल में सरकार ने प्रतिभावान स्टूडेंट को लैपटॉप वितरित किए थे जिससे बालकों को आईटी की शिक्षा मिल सकी। पूर्ववर्ती सरकार ने इस योजना को बंद कर दिया था युवाओं के हित में हम पुणे इस योजना को प्रारंभ कर रहे हैं। बीते 3 वर्षों में कोविड-19 इनका वितरण नहीं हो सका इसलिए लगभग 93 हजार स्टूडेंट को इस वर्ष लैपटॉप वितरित किए जाएंगे। राजस्थान सरकार इस वर्ष 8वीं 10वीं और 12वीं बोर्ड के स्टूडेंट को लगभग 93 हजार बच्चों को इस वर्ष टेबलेट वितरित करेगी।

फ्री टेबलेट योजना राजस्थान का उद्देश्य : Objective of Free Tablet Scheme Rajasthan :-

Rajasthan Free Tablet Yojana का मुख्य उद्देश्य 8वीं 10वीं और 12वीं कक्षा के होनहार छात्रों को निशुल्क स्मार्ट टेबलेट प्रदान करके उन्हें डिजिटल युग से जोड़ना है। ताकि वह टेबलेट के माध्यम से घर बैठे ही अपनी प्रतिभा को ओर अच्छे से निखारकर अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयारी हो सके। मुख्यमंत्री जी ने अपने ट्वीट के माध्यम से कहा है कि “पिछले कार्यकाल में हमारी सरकार ने प्रतिभावान विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरित किए थे जिससे बालकों को आईटी की शिक्षा मिल सकी। पूर्ववर्ती सरकार ने इस योजना को बन्द कर दिया था। युवाओं के हित में हम पुनः इस योजना को शुरू कर रहे हैं। बीते 3 वर्षों में कोविड के कारण इनका वितरण नहीं हो सका इसलिए करीब 93,000 बच्चों को इस वर्ष टैबलेट वितरित किए जाएंगे”। राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के माध्यम से टेबलेट प्राप्त करने वाले छात्रों को पढ़ाई में आसानी होगी और वह अपने घर पर रहकर ही शिक्षा से जुड़ी तरह-तरह की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे जिससे शिक्षा के क्षेत्र में उनका भविष्य उज्जवल होगा।

 

राजस्थान फ्री टैबलेट योजना Key Highlights :-

योजना का नाम Rajasthan Free Tablet Yojana 2022
घोषित की गई मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
लाभार्थी 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थी
उद्देश्य निशुल्क स्मार्ट टेबलेट 3 साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ विद्यार्थियों को प्रदान करना
साल 2022
राज्य राजस्थान
टेबलेट की संख्या 93000
योजना का प्रकार राज्य स्तर सरकार योजना
अधिकारिक वेबसाइट अभी ज्ञात नहीं है

Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 Notification :-

राजस्थान सरकार ने 8वीं, 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट के लिए मेरिट के आधार पर टेबलेट वितरण की घोषणा की है। यह टेबलेट 2019, 2020, 2021 और 2022 के बोर्ड टॉपर स्टूडेंट को दिए जाएंगे। इसको लेकर जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट (Official website) पर ऑफिशल नोटिस जारी किया जाएगा। टेबलेट बच्चों के लिए सुविधाजनक है, क्योंकि इसे बैग में रख सकते हैं। आसानी से ले जाया जा सकता है। internet का कनेक्शन नहीं होने के कारण उचित उपयोग नहीं हो पाता है। इसलिए सरकार टैबलेट में 3 साल तक Free internet दे रही है। राजस्थान सरकार Free टेबलेट स्कीम 2022 के अंतर्गत 8वीं 10वीं और 12वीं के बोर्ड टॉपर स्टूडेंट को 93000 टेबलेट इसी साल बांटेगी।

Rajasthan Free Tablet Yojna 2022 राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 8वी, 10वी, 12वी  के 93000 बच्चो को मिलेंगे निशुल्क टेबलेट 3 साल तक नेट फ्री -  Technorajasthan.Com

Rajasthan Free Tablet Yojana के लाभ एवं विशेषताएं :-

  • राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के राज्य स्तरीय आयोजन में राजस्थान फ्री टेबलेट योजना को शुरू करने की घोषणा की है।
  • इस योजना का लाभ 8वीं ,10वीं और 12वीं कक्षा के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को दिया जाएगा।
  • सरकार इस योजना के तहत 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को मेरिट के आधार पर हर कक्षा के पहले 93 हजार स्टूडेंट  को स्मार्ट टेबलेट देगी।
  • इन स्मार्ट टेबलेट में 3 साल की internet कनेक्टिविटी भी बिल्कुल निशुल्क दी जाएगी।
  • गहलोत सरकार ने फ्री टेबलेट योजना के माध्यम से अपने पिछले कार्यकाल में भी मेधावी विद्यार्थियों को फ्री में टेबलेट दिए थे लेकिन गहलोत सरकार के सत्ता से हट जाने के बाद पूर्ववर्ती सरकार ने इस योजना को बंद कर दिया था।
  • इस योजना के तहत कोई आवेदन करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि सरकार द्वारा 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं होने के बाद ‌ रिजल्ट आने पर मेरिट के आधार पर हर कक्षा के पहले 93 हजार स्टूडेंट  को टेबलेट दिए जाएंगे।
  • इस वर्ष लगभग Free Tablet Yojana Rajasthan के माध्यम से 93000 टेबलेट वितरित किए जाएंगे।
  • छात्र इस योजना के तहत टेबलेट प्राप्त करके अपनी प्रतिभा और योग्यता को ओर अच्छे से निखार सकेंगे।
  • राज्य सरकार के द्वारा शुरू की जाने वाली इस योजना के माध्यम से सभी बच्चे अपनी बोर्ड की परीक्षा में अच्छे से अच्छे अंक लाने के लिए तैयारी करेंगे। जिससे राज्य में शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा।

Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 का लाभ किसे मिलेगा : Who will get the benefit of RFTY 2022:-

Rajasthan Free Tablet Yojana योजना 2022 का लाभ राजस्थान बोर्ड के स्टूडेंट को दिया जाएगा। राजस्थान बोर्ड के 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ रहे स्टूडेंट को इसका लाभ दिया जाएगा। इन बोर्ड कक्षाओं में प्रतिभाशाली स्टूडेंट को मेरिट के आधार पर हर कक्षा के पहले 93 हजार स्टूडेंट  को स्मार्ट टेबलेट 3 साल की Free internet कनेक्टिविटी के साथ दिए जाएंगे। इसमें कुल 93 हजार स्टूडेंट को ईश्वर से Free स्मार्ट टेबलेट वितरित किए जाएंगे।

Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 का लाभ कब  मिलेगा: When will you get the benefit of RFTY 2022:-

Rajasthan Free Tablet Yojana योजना 2022 की शुरुआत 8वीं 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट घोषित होने के बाद शुरू की जाएगी। राजस्थान बोर्ड एग्जाम समाप्त होने के बाद जैसे ही रिजल्ट घोषित किए जाएंगे। इसके बाद प्रतिभाशाली स्टूडेंट की मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। इसमें हर कक्षा के पहले 93 हजार स्टूडेंट  को स्मार्ट टेबलेट दिए जाएंगे। Rajasthan Free Tablet Yojana योजना 2022 का लाभ केवल राजस्थान के स्टूडेंट को ही दिया जाएगा। इसके लिए स्टूडेंट को अपने बोर्ड एग्जाम की मार्कशीट या अंकतालिका एवं मूल निवास प्रमाण पत्र एवं आधार कार्ड दिखाना होगा। Rajasthan Free Tablet Yojana योजना 2022 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बारे में अभी अधिक जानकारी नहीं है। Rajasthan Free Tablet Yojana योजना 2022 की लेटेस्ट अपडेट टाइम टू टाइम प्राप्त करने के लिए आप हमें व्हाट्सएप ग्रुप में फॉलो कर सकते हैं।

Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 के तहत पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेज :- Eligibility and Required Documents-

  • विद्यार्थी राजस्थान का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • केवल 8वीं, 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा के छात्र ही इस योजना के तहत स्मार्ट टेबलेट प्राप्त करने के पात्र हैं।
  • परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद विद्यार्थी का नाम मेरिट लिस्ट में 9300 पोजीशनों के अंतर्गत शामिल होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • परीक्षा की मार्कशीट
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

निष्कर्ष :-

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई हो तो हमारे इस आर्टिकल को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें और ऐसे ही खबरों को जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल से बने रहे ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे |ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट NS yojana (neeraj swami.com) के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 {FAQ}: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न-

1.Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 कब मिलेंगे ?

Rajasthan Free Tablet Yojana योजना 2022 के तहत टेबलेट वितरण का कार्य बोर्ड रिजल्ट के बाद मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा।

2.Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 किसे दिए जाएंगे ?

Rajasthan Free Tablet Yojana योजना 2022 के तहत स्मार्ट टेबलेट बोर्ड परीक्षा 8वीं 10वीं 12वीं में मेरिट के आधार पर हर कक्षा के पहले 93 हजार स्टूडेंट  को दिए जाएंगे।

3.Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 के लिए आवेदन कैसे करें ?

Rajasthan Free Tablet Yojana योजना 2022 के ऑनलाइन आवेदन की अभी कोई विस्तृत जानकारी नहीं है। राजस्थान बोर्ड रिजल्ट के बाद नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

4.Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 की घोषणा कब की गई ?

फ्री टैबलेट योजना 16 अक्टूबर 2022 को घोषणा की गई।

5.Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 में internet कनेक्टिविटी कितने दिनों के लिए मिलेगी ?

Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 में internet कनेक्टिविटी कितने दिनों के लिए मिलेगी?
Rajasthan Free Tablet Yojana योजना 2022 के तहत मिलने वाले टेबलेट में 3 साल तक internet Free दिया जाएगा।

Leave a Comment