CET Exam क्या हैं – CET Exam Syllabus in hindi | Full Details

friends  आज हम आपको CET Exam के बारे में जानकारी देंगे । एक ऐसे exam जिसे हाईस्कूल के बाद कोई भी छात्र दे सकता है । Cet exam हर साल conduct होने वाली exam  है । जोकि सभी state में कराई जाती है । इसके benefits क्या हैं ? इसके बारे में शायद ही आप जानते हो ।

आज की इस post में इस exam के बारे में explain से जानेंगे कि ये टेस्ट क्यों करवाया जाता है  ? इसे करने के बाद कौन सी job मिलती है या किस job के लिए अप्लाई करते हैं  ?

CET Exam क्या हैं  -  CET Exam Syllabus in hindi
CET Exam क्या हैं – CET Exam Syllabus in hindi

CET exam क्या हैं  :- CET exam  kya hai 

CET full form–Common Eligibility Test  है । जिसे हिंदी में -सामान्य पात्रता परीक्ष- कहते हैं । यह एक प्रकार का entrance paper है । जिसमें पास होने के बाद candidate को ग्रुप बी, ग्रुप सी और ग्रुप डी की भर्तियों में Main/Tier  second के लिए eligible माना जाता है। यह exam  कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की तरफ से NRA (National Recruitment Agency) द्वारा contact कराई जाती है।

 इसे पास करने वाला व्यक्ति Staff Selection Commission (SSC) Institute of Banking Personnel Selection (IBPS) Railway Recruitment Board (RRB) की भर्तियों के लिए पात्र हो जाता है। उसको direct दूसरे phase में भेज दिया जाता है। 

ये exam पहले सिर्फ दो language में होता था, लेकिन अब यह 12 भाषाओं में कराया जाता है। आप चाहे जिस Lang. मे दे सकते हैं। 

CET certificate तीन year के लिए मान्य होता है। एक बार यह टेस्ट पास करके candidate को तीन साल तक कोई exam देने की जरूरत नही है ।  यह exam वर्ष में दो बार कराया जाता है । आप चाहे जितनी बार इसमे बैठ सकते है ।

 CET Exam Syllabus :-

इसमे

  1.  English language, 
  2. इंग्लिश grammer
  3.  सामान्य बुद्धि test, 
  4. तर्कशक्ति परीक्षण, 
  5. अंकगणि बीजगणित, 
  6. संख्याप्रश्न ज्यामिति 
  7. त्रिकोणमित 
  8. different आकृति questions 
  9. सांख्यकीय questions
  10.  सामान्य ज्ञान करेंट अफेयर्स,
  11.  इतिहास 
  12. भूगोल
  13.  राजनीति शास्त्र
  14.  अर्थशास्त्र

 आदि से संबंधित questions पूछे जाते हैं । 

CET exam देने के लिए एलिजिबिलिटी क्या रखी गई है  ?

CET exam को 10th 12th या ग्रेजुएशन कम्पलीट करने वाले स्टूडेंट्स दे सकते है, लेकिन आप कौन सी job के लिए apply कर रहे है ,  ये आपकी qualification पर depends करता है,  और CET exam का syllabus भी आपकी योग्यता के अनुसार ही होगी, CET exam का certificate 3 साल के लिए मान्य होता है 

CET एग्जाम मे एसएससी, बैंकिंग, और रेलवे मे होने वाले सभी commission को शामिल किया गया है जैसे एसएससी मे सीएचएसएल, रेलवे मे एनटीपीसी आदि like सभी आयोगों को शामिल किया गया है ।

CET exam का सिलेबस  क्या होता है ?

CET exam 100 number का होता है, और इसमें कुल 100 प्रश्न पूछे जाते है, और 90 minutes का पेपर होता है , 25 प्रश्न जनरल नॉलेज  करंट अफेयर्स से रिलेटेड, 25 प्रश्न जनरल intelligence/रीजनिंग से रिलेटेड, 25 प्रश्न नुमेरिकल Ability से रिलेटेड और 25 प्रश्न general English से रिलेटेड पूछे जाते हैं इसमें सभी प्रश्न option टाइप के आते हैं ।

जिसमें सही option को क्लिक करना होता है । इसमें गलत उत्तर देने पर 1/4 की नेगेटिव marking होती है 

CET का पेपर  4 भागों में होता है।

  1. English Language
  2.  Quantitative Ability
  3. General Intelligence/Reasoning
  4. General Knowledge/Current Affairs

 

CET के  फायदे क्या हैं ?

CET exam को पास करने के बाद कैंडिडेट को एसएससी बैंक और रेलवे की job के लिए अलग – अलग test  नही देने होते  हैं ।

इससे छात्रों को एग्जाम apply के लिए बार बार पैसे खर्च नहीं करने पड़ते हैं ।

CET exam से अभ्यर्थियों के time  की भी बचत होती हैं । 

एसएससी, bank और रेलवे बोर्ड का प्री-एग्जाम कराने में जो धन और समय बर्बाद होता है ।  इसके द्वारा इन both की बचत होती है ।

विद्यार्थियों को यह exam  एक बार उत्तीर्ण करके there years तक देने की जरूरत नहीं है ।

जब भी CET exam 2022 के एप्लीकेशन फॉर्म निकले तो आप इसमें apply जरूर करें । इसके लिए आपको कोई ज्यादा rupiya खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि इसमें एप्लीकेशन चार्ज कम लगता है। अगर आप इन तीन department में से किसी एक मे government नौकरी पाना चाहते हैं

 तो यह test आपके लिए बहुत मायने रखता है । आप इसमे pass होकर government job के nearly पहुंच जाएंगे। यह नॉर्मल क्वेश्चन पर आधारित होता है । जिसे आप आसानी से quality कर सकते हैं। बस आपको थोड़ी सी तैयारी करने की जरूरत है, फिर Cet exam को easy way से पास किया जा सकता है ।

आज हमने क्या सीखा :- Cet exam क्या हैं  

दोस्तो आज हमने CET exam के बारे में आपको विस्तार से जानकारी प्रदान की है और आपको अच्छे तरीके से समझाने का प्रयास किया है ।

दोस्तो आज हमने CET exam क्या होता है , यह केसे काम आता है , इसके लाभ , योग्यता ,पाठ्यक्रम और इसके नुकसान के बारे में विस्तार से समझाने की पूरी कोशिश की है ।

दोस्तो हमे पूरी उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको समझ आ गई होगी और अब आप इसके बारे में अच्छी तरह से विचार करके इसका चुनाव कर सकते है ।

अगर दोस्तो आज की हमारी जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तो में जरूर शेयर करे ।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल :-

प्रश्न 1- सामान्य पात्रता exam  के लिए age सीमा क्या होगी ?

उत्तर – मैट्रिक के बाद government job पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए सामान्य प्रवेश exam  एक शानदार अवसर है । Stage 3 श्रेणी के तहत CET exam  के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु 18 age और अधिकतम आयु 23 age होनी चाहिए  ।

प्रश्न 2 –  भारत में सामान्य पात्रता exam क्या है ?

उत्तर – CET exam), भारत में केंद्र सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र के bank और भारतीय रेलवे में अराजपत्रित posts पर कर्मचारियों की भर्ती के लिए वर्ष 2022 से शुरू होने वाली एक आगामी exam है ।

प्रश्न 3- क्या मैं math के बिना CET की exam  दे सकता हूँ ?

उत्तर – exam  करके, गणित अनिवार्य नहीं  है ,  जैसा कि आपने कहा कि exam 180 अंकों के लिए आयोजित की जाती है, जिसमें each subject के लिए कुल 60 अंक होते हैं, जहां आपको गणित और जीव science के बीच या दोनों के बीच प्रदान किया जाता है। जबकि सभी students के लिए फिजिक्स और केमिस्ट्री compulsory है ।

प्रश्न 4 – CET के लिए उत्तीर्ण number क्या हैं ?

उत्तर – सामान्य category से संबंधित उम्मीदवारों को 10 + 2 में भौतिकी, रसायन science और गणित में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करने चाहिए।वे उम्मीदवार जो अनुसूचित cast , अनुसूचित जनजाति या अन्य obc से related हैं , उनके कम से कम 45% अंक होने चाहिए ।

प्रश्न 5- क्या CET Exam  hard है ?

उत्तर –  exam  का समग्र कठिनाई स्तर आसान से मध्यम था । अधिक hard प्रश्न नहीं थे , और सभी पाली या slot में 60% प्रश्न पत्र आसान था । आसान विषय गणित सभी पालियों में सबसे आसान विषय था जबकि physics आसान से medium थी ।

प्रश्न 6- सीईटी score कब तक वैध है?

उत्तर –  केवल 3 वर्ष के लिए प्रवेश के लिए मान्य है। जो candidate एमएएच सीईटी 2022 में उपस्थित होंगे, उनके स्कोर केवल एमबीए program के 2022-2025 बैच में प्रवेश के लिए मान्य होंगे ।

Leave a Comment