Revenue क्या है - Revenue meaning in Hindi

बिजनेस के prospect में बहुत सारे लोगों के मन में Revenue क्या है यह सवाल जरूर आते होंगे बहुत सारे लोग रेवेन्यू और प्रॉफिट दोनों चीज एक ही समझते हैं पर ऐसा बिल्कुल नहीं है दोनों के बीच में काफी ज्यादा अंतर होता है चलिए मैं विस्तार से समझाने की कोशिश करते हैं आखिर Revenue क्या है, Revenue कैसे कैलकुलेट किया जाता है, कितने टाइप के Revenue होता है। 
Revenue क्या है - Revenue meaning in Hindi


Revenue क्या है

एकदम सिंपल भाषा में कहे तो मान लीजे अगर आपने कोई गुड्स मार्केट में सेल किया उसके बाद अपने जो मनी receipt किया वही आपका होता है Revenue। जहां पर आपने कोही पर गुड्स बेचते हो उसके बाद आप उसके behalf पर money receipt करते हो वही होता है आपका Revenue। 

इसको एक उदाहरण से समझते हैं, मान लीजिए मिस्टर A है जोकि चॉकलेट का प्रोडक्शन करता है 500 units/day। 500 units मार्केट पे सेल करने के बाद उसको Revenue मिलता है 1000 रूपीस मतलब एक यूनिट का प्राइस ₹2 है तो आप समझ रहे हो 500 यूनिट सेल करने के बाद जो मानी मिस्टर A को मिला वही होता है Revenue । 

Revenue कैसे कैलकुलेट किया जाता है

Revenue को कैलकुलेट करने के लिए अलग अलग accounting methods प्रयोग किया जाता है। 

1. Accrual accounting:- accrual accounting methods में यदि प्रोडक्ट या सर्विस कस्टमर को डिलीवर हो जाती है तो उसको सेल कहा जाता है। यहाँ पर ऐसा हो सकता है की इस प्रोडक्ट का कीमत अभीतक कंपनी को ना मिला हो तो यानि की ये प्रोडक्ट कस्टमर को क्रेडिट पर दिए गए हो। तभी accrual method में इसे सेल कहा जाता है। 

2. Cash accounting:- cash accounting methods में जब इस प्रोडक्ट या सर्विस का पैसा कंपनी को मिल जाता है तभी इस सेल को सेल कहा जायेगा। और इस पैसे को Revenue में काउंट किया जायेगा। 

types of revenue 

 revenue को 2 भागो में बांट सकते है 1. Operating revenue 2. non operating revenue 

1. Operating revenue:- कंपनी के मुख्य व्यवसाय से कमाया हुआ पैसे को ही operating revenue कहते है। 

2. non operating revenue:- ये कंपनी के secondary sources से मिलने वाला पैसा होता है। जैसे की कंपनी का investment division हो या कोई Assets कंपनी बेचते तो वहां से मिलने वाला पैसा। 

तो non operating revenue आपको ऐसे sources मिलता है जो कंपनी का core business ना हो। तो जभ्भी हम किसी कंपनी का Revenue के बारे मैं बात कोर रहे होते है तो वहां पर हम Operating revenue के बारे मैं बात कोर रहे होते है। 

non operating revenue एक Guaranteed return ना होने की वजह से कभी कबार ही इनकम कंपनी को मिलते है। 

Read Also:

 

मुझे आशा है Revenue क्या है - Revenue meaning in Hindi ये आर्टिकल आपको पसंद आयी होगी। आपके मन मे Revenue meaning in Hindi के बारे मे कोई भी पॉइंट समझ नहीं आया तो जरूर कमेंट करके बताये मुझे खुसी होगी आपके सवाल का जबाब देने मैं। 

Post a Comment

0 Comments