Best 15 Manufacturing Business Ideas in Hindi - सबसे अच्छा मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

हमारे देश मे ऐसे बहुत से लोग है जो आपना खुद का मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस सुरु करना चाहता है। लेकिन ज्यादा पैसे लागने के डर से और साथ मे उन्हें सही बिज़नेस आइडियाज ना मिलने के वजह से वो ये सुरु नहीं कोर पा रहे है। 

तो मे इस आर्टिकल के जरिये ऐसे Best 15 Manufacturing Business Ideas in Hindi के बारे मे बताएँगे जिसको सुरु करने के लिए आपको ज्यादा investment की जरुरत नहीं पड़ेंगे, आप limited labour के साथ और छोटी सी स्थान मे भी इन बिज़नेस को कोर पाएंगे और अच्छा खासा पैसा कामा पाएंगे। तो चलिए उन 15 Manufacturing Business के बारे मे जान लेते है। 

Best 10 Manufacturing Business Ideas in Hindi

1.Aluminium Foil Manufacturing Business:-

आप खुद जानते होंगे एल्युमिनियम फॉयल एक ऐसी चीज होती है जिसका इस्तेमाल फूड को पैक करने के लिए किया जाता है। 

इससे क्या होता है जो फ़ूड होता है उसकी ताज बनी रहती है, नौमी भी बनी रहती है, और साथ में उसमें कोई बैक्टीरिया नहीं होती है इसका इस्तेमाल रेस्टोरेंट में होता है, ढाबो में होता है, कैंटीन में होता है और घरों में भी होता है ।

स्कूल और ऑफिस में जाने  बालों के लिए जो टिफिन पैक किया जाता है उसमें भी एलुमिनियम फॉयल का इस्तेमाल किया जाता है । ये एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसका इस्तेमाल कमर्शियल भी होता है और साथ के साथ घरों में भी होता है। 

तो आप इसको बनाकर मार्केट में बेच सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 1 से 1.5 लाख इन्वेस्टमेंट की जरुरत पड़ेगी। 

2. Tempered Glass Manufacturing Business:-

देखिए आज के टाइम में छोटे बच्चे से लेकर बड़े तक मोबाइल होते हैं और मोबाइल की स्क्रीन को बचाने के लिए टेंपर ग्लास का इस्तेमाल किया जाता है। 

मैं आपको बताना चाहूंगा आज के जो महंगे महंगे मोबाइल होते हैं उनके पीछे जो कैमरा होता है उनके ऊपर भी tempered glass लगता है। 

तो इसकी डिमांड मार्केट में हमेशा बढ़ती रहती है, इस बिजनेस को शुरू करने के लिए तीन से चार लाख रुपीस की इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ने वाली है इसे स्टार्ट करने के लिए आपको टेंपर्ड ग्लास मेकिंग मशीन खरीदने पड़ेगी और कुछ रो मटेरियल खरीदना पड़ेगा। 

3. Cloth Bag Manufacturing Business:-

आजकल लोग बहुत ज्यादा जागरूक हो चुका है। वह समझ चुका है की प्लास्टिक की थैली से हमारे एनवायरमेंट की कितनी ज्यादा नुकसान होती है। 

इसी की वजह से पिछले एक से डेढ़ सालों के अंदर जो भी प्लास्टिक के बैग होती थी उनको कपड़े के बैग में रिप्लेस कर दिया है। अगर आप देखेंगे तो d-mart भी आजकल कपड़े के बैग यूज करते है। 

इसके अलावा मिठाई के दुकानों में, केक के दुकानों में, हार दुकानों में आजकल कपड़ों के बैग का इस्तेमाल होता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत बड़ी इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होंगी आप लगभग एक लाख की इन्वेस्टमेंट से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हो

4. Carton Box Manufacturing Business:-

फ्रेंड्स अपने इस तरह की बॉक्स जरूर देखे होंगे इनका इस्तेमाल ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके बिजनेस के लिए किया जाता है। 

लेकिन जब से ई कमर्स वेबसाइट बूम करते जा रही है इनकी डिमांड भी मार्केट में बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है। क्योंकि किसी भी प्रोडक्ट को पैक करके कस्टमर के एड्रेस में भेजने के लिए कार्टून बॉक्स का इस्तेमाल किया जाता है। 

तो जब तक इस धरती पर बिजनेस होते रहेंगे इनकी जरूरत पड़ने वाली है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको थोड़ा ज्यादा पैसा इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा लगभग 15 से 20 लाख रूपीस। 

क्योंकि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको चार से पांच मशीन खरीदना पड़ेगा। जैसे कि कार्ड बोर्ड कटिंग मशीन, एचिंग मशीन, प्रिंटिंग मशीन और पेस्टिंग मशीन। 

इनको रखने के लिए आपके पास कम से कम 1500 to 2000 square foot जगह की भी जरूरत पड़ेगी और इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास 8 से ज्यादा की एंप्लोई भी होने चाहिए। तो अगर आपके पास पूंजी है तो आप इस बिज़नेस को सुरु कोर सकते हो। 

5. Atta Manufacturing Business:-

देखिए दोस्तों आप खुद जानते होंगे आटा एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल सारे घर में किया जाता है। और जहां कोई भी खाने पीने की सामान बनते है वहां पर भी आटे का इस्तेमाल होता है। तो आप इस बिजनेस को अपने बजट के हिसाब से कर सकते हैं। 

अगर आपके पास बजेट थोड़ा कम है तो आप आटा पीसने की मशीन ले सकते हैं और अपने आसपास के एरिया को फ्रेश आटा पीस के सप्लाई कर सकते हैं। 

अगर आप इस बिजनेस को कम से कम में शुरुआत करते हो तो आपको पूंजी की जरूरत पड़ेगी 50000 से लेकर ₹200000 के बीच में। इस बिजनेस को आप आसानी से 150 से 250 स्क्वायर फीट एरिया में रन कर सकते हैं। 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 2 लोगों की जरूरत पड़ने वाली है पहला आदमी अनाज को पीसने का काम करेगा और दूसरा आदमी पैकिंग कर के डिलीवरी करके आएगा। तो अगर आपके पास बजट है तो आप जरूर इस काम को शुरुआत कर सकते हैं

6. Shampoo and Detergent Manufacturing Business:-

प्रत्येक व्यक्ति अपनी रोजमर्रा जिंदगी में शैंपू और डिटर्जेंट का प्रयोग करता है। आप शैंपू और डिटर्जेंट मशीन लगाकर इस बिजनेस को कर सकते हैं। शैंपू और डिटर्जेंट मेकिंग करके आप अच्छा खासा प्रॉफिट कमा सकते हैं 

यह बिजनेस आप बहुत ही कम लागत में शुरुआत कर सकते हैं। इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको पहले डिटर्जेंट बनाने की अच्छी खासी जानकारी इकट्ठा करनी होगी। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको  2 से ₹300000 की लागत पड़ेगी। 

7. Coconut Oil Manufacturing Business
8. Jewelry Box Manufacturing
9. Manufacturing of Carpets
10. Children's Toys Manufacturers
11. Leather Related Items Manufacturing
12. Rubber Product Manufacturing
13. Eye Glass or Frame Manufacturing
14. Different Sauce Manufacturing
15. Soap Manufacturing Business



मुझे आशा है मेरा ये Best 15 Manufacturing Business Ideas in Hindi आर्टिकल पसंद आयी होगी। अगर आपके मन मे कोई भी सावाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हो और ये आर्टिकल अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर कोरे ताकि उनको भी अच्छा मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस के बारे मे जानकारी मिले। 


Post a Comment

0 Comments