Goodwill क्या होता है - Goodwill Meaning in Hindi

अगर आप आपनी बिज़नेस को एक नया पहचान देना चाहते है या एक नेम फेम के साथ आगे ले जाना चाहते है तो आपको Goodwill के बारे मे पाता होना चाहिए। 

क्युकी एक बिज़नेस तब successful होती है जब उस बिज़नेस का Goodwill अच्छा हो। Goodwill concept को समझने से पहले आप मेरा Asset और Liabilities क्या है इस पोस्ट को जरूर Read कोरे, क्युकी Asset Goodwill का ही हिस्सा है। 

तो चलिए मे आपको मेरे इस पोस्ट के अंदर Goodwill क्या होता है, Goodwill Meaning in Hindi, Goodwill कितने प्रकार के होते है इन सब पॉइंट को आसान तरीके से समझाने की कोसिस करते है।

Goodwill Meaning in Hindi
Goodwill Meaning in Hindi



Goodwill क्या होता है   

Goodwill एक बिज़नेस की इमेज है या कहलो उसकी वो प्रतिष्ठा है जिसके कारन वो मार्किट मे survive कोर राहा है। ये उनका नाम है, उनका brand है जिसकी वजह से वो मार्किट मे अच्छी कमाई कोर पा राहा है। 

उदाहरण के लिएReebok का नाम आपने सुनाई ही होगा, Reebok कितना पुराना कंपनी है ये तो आप खुद ही जानते होंगे वो quality service प्रदान करते है आपनी ग्राहक को जिसकी वजह से उसकी नाम चलती है, 

आप उसका प्रोडक्ट उसकी नाम से ही खरीद लेते है आपको पता है ये एक विशेष कंपनी का brand है तो ये बढ़िया ही होगा। तो इस बढ़िया ही होगा को हम Goodwill कहते है। 

Goodwill Meaning in Hindi


Goodwill एक intangible assets है मतलब वो asset जिसको हम देख नहीं सकते सिर्फ उसको हम महसूस कोर सकते है। 

लेकिन इसको हम बेचना चाहे तो बेच सकते है। जैसे हम किसी asset को खरीदते है या बेचते है तो उसकी money payment करते है वेसे ही अगर हम Goodwill जो की intangible assets है उसको हम खरीद और बेच दोनों ही कोर सकते है। 

Goodwill in Hindi


एक उदाहरण से समझते है, अगर कोई एक established form है उसकी सभी asset की value 2 lakh है और उसकी Goodwill की value भी 2 lakh है इसका मतलब अगर आप उसका बिज़नेस purchase करेंगे तो वो 4 lakh का बिज़नेस आपको sell करेंगे। 

ऐसा ही एक form है जो well established नहीं है उसका नाम नहीं है सिर्फ उसके पास जमीन है उसने बास अभी बिज़नेस सुरु किया है, उसका asset की value 2 lakh है, 

इसका मतलब जब आप उसका बिज़नेस खरीदेंगे तो 2 lakh ही payment करेंगे। क्युकी मार्किट मे उसका Goodwill नहीं है। उसने किसी ग्राहक को service प्रदान ही नहीं की है। 

अगर इसको और आसान भाषा मे explain कोरे तो कोई भी form अपने आपको sell करना चाहती है तो उसको अपनी asset की valuation तो करने पड़ेगी के उसकी मार्किट मे कितनी Goodwill है। 

अगर कोई बिज़नेस आपने आपको बेचना चाहता है तो वो अपनी asset की value अपनी asset की पैसे तो मांगेगा ही साथ मे अपनी intangible assets Goodwill का पैसा भी मांगेगा। Goodwill calculation आपको कंपनी के balance sheet मे देखने को मिलता है। 

Goodwill कितने प्रकार की होती है 


Goodwill को 2 भागो मे बांट सकते है  1.Purchase Goodwill 2.Self generated Goodwill 

1.Purchase Goodwill: अगर Reebok कंपनी को कोई और व्यक्ति आके खरीद लेता है इसका मतलब उसने बिज़नेस को purchase तो किया ही है साथ मे उस बिज़नेस की Goodwill को भी purchase कोर लिया। 

तो ये बिज़नेस all ready established है और दूसरा व्यक्ति आके उस बिज़नेस को purchase कोर लेता है तो उस purchase की गयी Goodwill को हम purchased goodwill कहेंगे।  

2.Self generated Goodwill: अगर हम बिज़नेस को sell ना करके खुद ही established कोरे, खुद ही चलाना कोरे और Goodwill बनाये राखे सुरु से तो उसको हम Self generated Goodwill कहते है। 

जैसे की Reebok वो अपनी बिज़नेस शुरुआत से सुरु किया अब तक चल रहा है और Goodwill उसने Self generate किया उसने किसी से purchase नहीं किया वो उसकी अपनी Goodwill है मार्किट पे। 


मुझे उम्मीद है आपको मेरा आर्टिकल Goodwill क्या होता है, Goodwill Meaning in Hindi, Goodwill कितने प्रकार के होते है पसंद आयी होगी। अगर आपके मन मे कोई भी दुविधा है Goodwill in Hindi से सम्बंधित तो आप please कमेंट करके बताये। और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों को भी जरूर share कोरे। 


Post a Comment

0 Comments