11 Best Online Business Ideas In Hindi - घर बैठे कोरे ऑनलाइन बिज़नेस

जिओ आने के बाद आज हार एक के हातो मे smart phone आ गया है। मतलब पूरा दुनिआ online digital के तरफ काफी आगे बढ़ राहा है। ये तो शुरुआत है, एक report के अनुसार भारत मे इंटरनेट यूजर 2025 को 1 billion तक पहुच जायेगा। 

तो आप खुद सोच सकते हो हामारे पास ऑनलाइन बिज़नेस करके पैसे कामाने का कितना opportunity है। आज लोग ऑफलाइन से ज्यादा ऑनलाइन को पसंद करते हैं। 

मैने काफी आच्छे से रिसर्च करके, बहुत सारे ब्लॉग और बुक्स पोड़के ऑनलाइन बिज़नेस कैसे किया जाये और पैसे इनकम कैसे किया जाये इसके बारे मे आपको बताऊंगा।  

वैसे तो online business करने के बहुत सारे तरीके है, पर मैंने कुच ही genuine और trusted online business के तरीके बताने वाला हू। 


मे आपको 11 Best Online Business Ideas In Hindi के बारे मे बताऊंगा जोकि मेरे हिसाब से Best Business Ideas हो सकते है। और इसमे से आप आपनी टैलेंट और आपनी पसंद के हिसाब से किसी एक online business को सुरु कोर सकते है। 

अगर आपको इसके बारे मे नॉलेज नहीं है तो आप youtube या तो प्रीमियम कोर्स करके नॉलेज प्राप्त कोर सकते है। तो चलिए एक एक बिज़नेस के बारे मे चर्चा करते है 

Best Online Business Ideas In Hindi

 

1.Content Creation

content creation दुनिया के एक ऐसा काम है जो की हामेसा डिमांड मे रहेगा। जॉब तक ये धरती रहेगा, तब तक content creation चलेगा। 

आप समझ सकते है ये कितना महत्वपूर्ण काम है और इस काम की एक और बड़ी खासियत होती है की ये काम दुनिया की हार language मे होती है। 

आप चाहे हिंदी, बांग्ला, इंग्लिश, पंजाबी, गुजराती, मराठी दुनिया की कोई भी language उठा लीजे उस language मे ये काम होता है। और इस काम को आप बहुति आसानी से ऑनलाइन इंटरनेट के मदत से कोर सकते है।  

आप खुद देखिये कितने सारे YouTube Channel Instagram Handle और Blog के लिए कितना सारा कंटेंट रोज पब्लिश हो रहा है, कोई तो होगा जो इस कंटेंट को क्रिएट कोर रहा होगा। 

तो जोभी बाँदा इस कंटेंट को क्रिएट करता है वो content creator होता है। ये काम हार industries के लिए होता है जैसे एजुकेशन, लाइफस्टाइल, जेनरल नॉलेज, म्यूजिक, स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट आदि। 

तो अगर आपको राइटिंग मे दिलचस्पी है content creation मे दिलचस्पी है तो आप इस काम को कोर सकते है। 

इस काम को सुरु करने के लिए आप पहले एक क्लाइंट के साथ काम सुरु कोरे, जैसे जैसे आपको काम समझने आने लागे आप दूसरे क्लाइंट के साथ ये काम सुरु कोर सकते है। 

ये काम आपको कभी भी out of market नहीं होने देगा। आप fiverr upwork iwriter constant content जैसे freelancer website visit करके आपनी प्रोफाइल क्रिएट करके content creation का काम कोर सकते है।  

2.Affiliate Marketing

आज के टाइम मे affiliate marketing का बिज़नेस one of the best ऑनलाइन बिज़नेस माना जाता है। 

affiliate marketing का मतलब होता है आप किसी भी प्रोडक्ट को जब प्रमोट करते हो और वो प्रोडक्ट जब बिक जाते है, तो आपको कुछ कमिशन मिलता है, इसका सबसे अच्छा उदाहरण है amazon 

आपने देखा होगा Youtube पे बहुत सारे ऐसा चैनल है जो फ़ोन का review करता है या अलग अलग प्रोडक्ट का unboxing करता है उसके बाद उनोने कहते है की लिंक मैंने description मे दे दिया है अगर आप खरीदना चाहते है तो वहा से खरीद सकते है। 

जो भी कोई कस्टमर उस लिंक से खरीदते है तो उस youtuber को कमिशन मिलता है। तो friends ये एक तरह की affiliate marketing होता है। 

affiliate marketing आप सिर्फ amazon के साथ ही नहीं कोर सकते है बहुत बड़े बड़े platform है उनके साथ जुड़के भी आप affiliate marketing कोर सकते है। जैसे की jvzoo maxbounty commission junction clickbank और भी बहुत सारे प्लेटफार्म है। 

आपको इन प्लेटफार्म से आपने आपको रजिस्टर करके वहा से प्रोडक्ट सेलेक्ट करके उस प्रोडक्ट को प्रमोट करना है। 

आप दोनों तरीके से प्रोडक्ट को प्रमोट कोर सकते है सबसे पहला तरीका है आप फ्री मे प्रमोट कोर सकते है और दूसरा तरीका है, आप paid promotion कोरा सकते है मतलब फेसबुक, गूगल, इंस्टाग्राम पे advertisement करके। 

Best Online Business Ideas In Hindi

3.YouTube 

मेरे माने तो YouTube सबसे अच्छा प्लेटफार्म है ऑनलाइन बिज़नेस के लिए। friends YouTube पे आप लोग normally वीडियो देखते हो, आपने कभी सोचा है आप आपने YouTube से अच्छा खासा कमाई भी कोर सकते है। 

अगर आपके अंदर कोई भी टैलेंट हो जैसे आप अच्छा वीडियो बानाते हो, आपके अंदर कॉमेडी का टैलेंट है, आप गाना अच्छा गाते हो, आप गेम अच्छा खेलते हो या आप लोगो को मोटीवेट कोर सकते हो। 

तो जब आपके अच्छा खासा followers हो जायेंगे और आपके वीडियो पे अच्छा खासा व्यूज आने लगेंगे तो आपको एक programmer मिल जायेंगे google Adsense का वहा पर जाके आपको sign up करना है और उसके बाद आपके वीडियो पर ads आना चालू हो जायेंगे और जितना ज्यादा आपके वीडियो पर व्यूज आएंगे उतना ज्यादा आपकी इनकम होगी। 

4.Online Tutoring

देखिये आप खुद ही एक स्टूडेंट है तो आप पोड़ाई से जुड़े हुए है, तो ऐसे मे आप अगर दूसरे बच्चो को भी पोड़ाते है तो एक तो आपको खुद की कामाई हो जाएगी और उनका भी भाला हो जायेगा। 

कोई जरुरी नहीं है की ऐसे मे आप आपने से जस्ट निचे वाली क्लास के बच्चे को पोड़ाई हो सकता है आप उसमे comfortable ना हो, 

कोई बात नहीं आप आपने से जूनियर बच्चो को पोड़ाई। लेकिन जब आप किसी दूसरे को पोड़ाते है तो आपको अपने खुद की concept क्लियर होते चले जाते है आगे के लिए। 

ये काम online or offline दोनों तरीके से किया जा सकता है, आपको काभी स्टूडेंट की कमी नहीं होगी। सोच कोर देखिये इसे तो पार्ट टाइम किया जा सकता है और आगे जाके आप इसे बिज़नेस मे भी कन्वर्ट कोर सकते है। ये एक बहुति महत्वपूर्ण काम है जिसको दुनिया को जरुरत है और हमेशा रहेगी। 

5.Video Editing

आज के टाइम मे Video Editing एक best online business साबित हो सकते है आपके लिए। क्युकी जब कोई वीडियो क्रिएट करते है तो उसको जरुरत होती है वीडियो एडिट करने की और वो hire करते है कुच वीडियो एडिटर्स को 

तो अगर आप खुद से क्रिएटिव है और अच्छी तरह से वीडियो को एडिट कोर सकते है तो इसको आप एक profession मे आजमा सकते है एक पार्ट टाइम जब के रूप मे। 

इस काम को करने के लिए आपको कुच स्किल की जरुरत होती है जैसे की आपको Photoshop अच्छी तरह से use करना आना चाहिए या दूसरे software जैसे adobe pro, camtasia इन software को अच्छी तरह से use करना आना चाहिए।

और आपके अंदर पैशन भी होना चाहिए इस काम को करने के लिए। तो अगर इस काम मे आपको इंटरेस्ट है तो आप कुच publisher को approach कोर सकते है 

जो वीडियो कंटेंट क्रिएट करते है या तो आप कुच freelancer वेबसाइट देख सकते है जैसे upwork.com peopleperhour.com इन वेबसाइट से इस तरह की प्रोजेक्ट पब्लिश होते है। 

वहा से भी आप इन प्रोजेक्ट को उठा सकते है और धीरे धीरे करके इसे पहले पार्ट टाइम जब के रूप मे कीजे और अगर आपका इंटरेस्ट है तो आप इसे बिज़नेस बाना लीजे। 

6.Website

अगर ऑनलाइन बिज़नेस की बात कोरे तो वेबसाइट या ब्लॉग के माध्यम से लोग लाखो मे आय कोर रहे है। वेबसाइट बानाना कोई मुश्किल काम नहीं है, बहुति आसान काम है आप wordpress और google के प्रोडक्ट blogger पे जाके अकॉउंट बाना सकते है। 

उसके बाद आपको कंटेंट लिखना है। अगर आपके अंदर किसी भी टॉपिक पे अच्छा नॉलेज है तो उस नॉलेज को ब्लॉग के माध्यम से शेयर कोर सकते है। 

जैसे मेरा ये ब्लॉग share market mutual fund investment के बारे मे आपना नॉलेज कंटेंट के जरिये शेयर करता हू। 

आपको बॉस उस टॉपिक का ही ब्लॉग बानाना है जिसको आपको इंटरेस्ट और नॉलेज है। उसके बाद जब आपके वेबसाइट से अच्छा खासा traffic आने लागे तो आप Google Adsense से अपनी वेबसाइट को approve कोराके अच्छा खासा इनकम कोर सकते है। 

Best Online Business Ideas In Hindi

7.Digital Product Selling

हामारा 7 ऑनलाइन बिज़नेस है digital product selling का। इस बिज़नेस मे आप किसी भी प्रकार का digital product बाना कोर उसको बेच सकते है 

दोस्तों digital product मे बहुत सारी चीज़े होती है जैसे की Ebooks, Software, VideoAudio and music, Photography, Graphics Digital art, PDF documents, Online courses और भी बहुत सारी चीज़े होती है। 

तो आप कुच भी बनाके बेच सकते है अगर आपको किसी भी चीज़ का ज्ञान है तो उससे related Ebooks लिख सकते है। 

और अगर लागता है आपको ज्यादा नॉलेज नहीं है तो आपने आस पास देख सकते है ऐसे इंसान को जिसको किसी  भी field मे ज्यादा नॉलेज है। 

तो आप क्या कोर सकते है, आप उसके साथ समझौता करके कोर्स क्रिएट कोर सकते है। और उस कोर्स को मार्किट मे बेच सकते है। 

आपको मे बताना चाहता हु आज काल लोग कोर्स खरीदना ज्यादा पसंद करते है और कोर्स अगर आपको बेचना है तो आपको ऑनलाइन ऐसे प्लेटफार्म मिल जायेंगे जाहा से आप उसको बेच सकते है। जैसे udemy.com है वहा पे आप रजिस्टर करके उस कोर्स को आप बेच सकते है। 

8.Digital Marketing 

आज से 5 साल पहले ईमानदारी से बाता राहा हु मुझे खुद डाउट होता था ये digital marketing काहा चलने वाला है फेसबुक पे कोन जाके काम करेगा। 

लेकिन आज समय digital marketing का ही है, और आने वाले टाइम मे भी ये शानदार प्रदर्शन देने वाला है। 

क्युकी अब जो traditional marketing के tools है वो अब कम प्रयोग हो रहे है। उदाहरण के लिए Newspapers Magazines Radio Television etc 

आज लोग आखबारो मे प्रमोशन बहुत कम कोरा रहे है ये सारा चीज़ शिफ्ट हो गया facebook youtube google instagram इन सारे प्लेटफार्म मे। 

मतलब लोग डिजिटल प्लेटफॉर्म को ही मूल्य दे रहे है। तो आप खुद सचिये इस digital marketing का भविष्य कितना bright है। digital marketing का काम करने के लिए आपको नॉलेज की जरुरत है 

तो इसके लिए आज बहुत सारे वेबसाइट है जाहा से आप फ्री मे सिख सकते हो या तो यूट्यूब मे भी वीडियो कंटेंट के जरिये आप नॉलेज ले सकते हो। 

9.voice artist 

पहले हाम चर्चा कोर चुके है ये जामाना internet technology का है। ऐसे मे आप खुद देखते होंगे ऑनलाइन कितने सारे audio books पब्लिश होते है, animated, electure, etutorial बान्ते है 

इन सभी मे किसीको आपनी आवाज़ देनी पड़ती है और जो आर्टिस्ट इन आवाज़ को देती है उसको कहते है voice artist। इस काम को find करने के लिए आप कुच पब्लिशर को contact कोर सकते है। 

या तो आप कुच freelancer website के जरिये भी इस प्रोजेक्ट को find कोर सकते है। तो अगर आपके अंदर इस तरह की स्किल है तो आपके लिए ये एक अच्छा प्रोफेशन हो सकता है। 

10.Android app

friends जिसतरह से वेबसाइट बानाना मुश्किल काम नहीं है, उसी तरह android app बानाना मुश्किल नहीं है। ऑनलाइन बहुत सारे वेबसाइट है जाहा से आप android app develop कोर सकते है। 

लेकिन अगर आप उससे और deep मे जाना चाहते हो तो आप उसका language सीखो इससे क्या होगा, जब आप एक अच्छी app बाना दोगे तो उसको आप play store मे डाल दो 

play store से जितना भी लोग वो app download करेंगे तो same वही से google adsense approval कोरालो और उसके बाद ads आना चालू हो जायेंगे। 

जितने ads आएंगे और जितना क्लिक होंगे उतना आपको पैसे मिल जायेंगे। एक बार इन्वेस्टमेंट करके लाइफ टाइम इनकम करने का मौका देता है। 

11.Sell Photographs

अगर आपको photographs की सोख है तो आप अच्छी अच्छी फोटो खींच करके एक वेबसाइट है shutterstock.com वहां पर डाल सकते है। 

इसके लिए आपको एक camera चाहिए आपके पास एक कंप्यूटर होना चाहिए हो सकता है आपको कोई बार फोटो को एडिट करने की जरुरत पड़े crop करने के लिए। 

आपको कोई सारे सॉफ्टवेयर मिल जायेंगे जिसको आप ऑनलाइन डाउनलोड कोर सकते है। और जब आप अच्छा फोटोग्राफर बान जायेंगे, जब आपके स्टॉक मे बहुत सारे फोटो होंगे तो उसके बाद ही वहां से आपको इनकम आना चालू हो जायेंगे। 

इसके लिए आपको shutterstock का अकाउंट होना चाहिए और आपको फोटोग्राफी का अच्छा खासा नॉलेज होना चाहिए। 

देखिये दोस्तों कोई भी पैसा कामाने का तरीका जो होता है ना उसमे कोई shortcut नहीं होता है। हम लोग सोचते है की घर बैठे पैसा कमाएंगे, फ्री मे पैसा आएगा, ऐसा नहीं है मेह्नत हार चीज़ मे करनी पड़ती है 

ये computer, mobiles, internet इन सबसे ज्यादा किसी चीज़ की अगर जरुरत है तो वो है टैलेंट, आपने कोई एक खासियत होनी चाहिए आपके अंदर वो दम होना चाहिए जिसमे आप पैसे मे कन्वर्ट कोर सकते है। 


मुझे आशा है मेरा ये 11 Best Online Business Ideas In Hindi - घर बैठे कोरे ऑनलाइन बिज़नेस आर्टिकल पसंद आयी होगी। अगर आपके मन मे कोई भी सावाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हो ताकि मुझे भी मौका मिले आपके सावाल का जबाब देने मे। 

Post a Comment

0 Comments