post office fd plan in hindi - पोस्ट ऑफिस बचत योजना

आज मोबाइल की वजह से हम अपनी दोस्त या परिजनो के साथ बात कोर पा रहे है। लेकिन जब मोबाइल नहीं थे तब दुर के रिश्ते दारो से हम लोग चिठ्ठी के माध्यम से एक दुसरे के साथ बाते करते थे।

पार अभी के समय एक दुसरो को चिठ्ठी भेजना बंद हो गया, अभी हम लोग पोस्ट ऑफिस का उपयोग किसी सर्विस के लिए फार्म भरने मे या तो सरकार के द्वारा भेजा हुआ कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट हमे प्राप्त होते है। जैसे पैन कार्ड, वोटर कार्ड, आधार कार्ड, अपॉइंटमेंट लेटर

पार डिपाजिट स्कीम के लिए पोस्ट ऑफिस आज भी लोगो मे उत्साहित बने हुए है। क्यों ना हो पोस्ट ऑफिस के हार एक स्कीम भारत सरकार द्वारा चलाई जाती है।

जितने भी निवेश से जुड़ा हुआ स्कीम है, पोस्ट ऑफिस के हार एक स्कीम 100% सेफ और सिक्योर होता है, पोस्ट ऑफिस की बात कोरे तो इसमे आपको अनेक सरे डिपाजिट स्कीम मिल जायेगा।

जैसे पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट, रेकरिंग डिपाजिट, टाइम डिपाजिट, मंथली इनकम स्कीम, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट, किसान विकास पत्र, सुकन्या समृद्धि योजना आदि।

आज मेरा ये आर्टिकल post office fixed deposit plan के बारे मे है, जिसको हम टाइम डिपाजिट भी कहते है।

दोनों का उद्देश्य एक ही है, बस नाम थोड़ा अलग है, ये आर्टिकल उनको काफी हेल्प करेगी जो नए इन्वेस्टमेंट के लिए सच रहे है और जिनको जीरो रिस्क फ्री निवेश करना है।
post office fd plan in hindi


post office fd क्या है



post office की फिक्स्ड डिपाजिट को टाइम डिपाजिट के नाम से ही जाने जाते है। basically इस स्कीम का इन्वेस्टमेंट प्लान है 1,2,3 और 5 साल का। इसमे 4 साल के लिए fd का नियम लागु नहीं है।

पोस्ट ऑफिस fd मे आपको एक बार ही निवेश करना है, मतलब आप एक बार ही एकमुश्त रोकोम निवेश करते हो 1,2,3 या तो 5 साल के लिए। इसमे अलग अलग समय अबधि के हिसाब से इंटरेस्ट मिलता है।
हार तिमाही (quarterly) मे इन स्कीम का इंटरेस्ट बदलती रहती है। मेने निचे एक टेबल के जरिये समझाया किस समय अबधि के लिए कितना ब्याज मिलता है।




समय
TIME
FD interest rate
01.07.2020 to 30.09.2020
1 Year 5.5%
2 Year 5.5%
3 Year 5.5%
5 Year 6.7%


post office fd कोन खोल सकता है


अगर आप रेसिडेन्ट individual हो तो आप अकाउंट खोल सकते हो। आप किसी बच्चे के नाम से fd अकाउंट खोल सकते हो। अगर बच्चो का उम्रो 10 साल से अधिक है, तो वो अकाउंट भी खोल सकते है और खुद ही अकाउंट को संचालित भी कोर सकते है। लेकिन 10 साल से कम उम्रो के लिए अकाउंट तो खोल सकते है, पार अकाउंट की देख भाल आपको खुद ही करना होगा।

आप जॉइंट अकाउंट भी खोल सकते हो लेकिन आयु 18 साल से ऊपर होना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा 3 व्यक्ति जॉइंट हो सकते है। किसी का सिंगल अकाउंट है तो वो जॉइंट अकाउंट मे परिबर्तित हो सकते है। और जॉइंट अकाउंट को सिंगल अकाउंट मे भी बदल सकते है।


post office fd प्लान के लिए जरूरी दस्तावेज़



  • Photo ID Proof ( Aadhaar Card, Voter ID Card, etc.)
  • Address Proof ( Electricity Bill, Water Bill, Ration Card, Aadhar Card, etc.)
  • PAN Card
  • Passport size photographs (2 or more)


Read Also:

पैसा बचाने के 10 अमेजिंग तरीके
म्यूच्यूअल फण्ड क्या होता है
शेयर मार्किट क्या है


मुझे उम्मीद है post office fd plan in hindi ये आर्टिकल आपको जरूर पसंद आयी होगी। ये ऐसा निवेश योजना है, जो भारत सरकार के अधीन मे रहता है और हार तिमाही मे इसका इंटरेस्ट रेट परिवर्तन होते रहते है।

अगर ब्याज मे कोई परिबर्तन आये तो मे इस आर्टिकल को अपडेट कोर दूंगा। आपके मन मे इस आर्टिकल के बारे मे कोई भी सवाल है तो जरूर कमेंट बॉक्स मे पूछिए, मे आपके सबाल का उत्तर देने की कोसिस करेंगे।

एक निवेदन है आपसे इस आर्टिकल को अपनी रिस्तेदार और मित्र के बीच जरूर शेयर कोरे, ताकि उनको भी निवेश योजना के बारे मे पता चले।

Post a Comment

0 Comments