स्टॉक ब्रोकर क्या होता है - stock broker meaning in hindi

शेयर मार्किट की बात कोरे तो स्टॉक ब्रोकर का भूमिका काफी एहम होता है। क्युकी बिना स्टॉक ब्रोकर के हेल्प से आप शेयर खरीद या बेच नहीं सकते है। अभी के टाइम पे लोगो की रुझान शेयर मार्किट, म्यूच्यूअल फण्ड की तरफ काफी बाड़ने लगी है। 

जबसे इंटरनेट हमारे बीच दस्तक दिया है तबसे हार एक काम आसान हो गया है। पहले बड़े शहर मे ही शेयर मार्किट मे निवेश होता था, लेकिन इंटरनेट की कारन आज केवल शहर ही नहीं गाओ मे भी लोग ऑनलाइन ट्रेडिंग करने लगी है।

इसलिए शेयर मार्किट मे इन्वेस्ट करने से पहले आपको हार एक चीज़ के बारे मे बेसिक जानकारी होनी चाहिए ताकि आपको इन्वेस्ट करने मे कोई भी परिसानी ना हो। तो आज का मेरा ये पोस्ट बहुति महत्तपूर्ण है आज मे आपको स्टॉक ब्रोकर क्या होता है - stock broker meaning in hindi के बारे मे अच्छे से समझाने की कोसिस करेंगे ताकि आपको एक बेसिक ज्ञान मिलते रहे। 
तो चलिए मे आपको step by step जानकारी इस पोस्ट के जरिये बता रहे है...



 स्टॉक ब्रोकर क्या होता है - stock broker meaning in hindi



स्टॉक ब्रोकर क्या होता है (what is stock broker)


जैसे आप जानते है हम शेयर बाजार से डायरेक्ट जाके शेयर नहीं खरीद सकते है इसलिए हम लोगो को किसी कंपनी  या किसी फॉर्म या किसी मध्यस्तता की जरुरत होती है, तो जो कंपनी या जो व्यक्ति जब हमारे आर्डर को मार्किट तक पोछाने की काम करते है उसको ही स्टॉक ब्रोकर कहलाते है। स्टॉक ब्रोकर कोई व्यक्ति, कंपनी या कोई फॉर्म  हो सकता है जो रजिस्टर है स्टॉक एक्सचेंज मे। 

सीधे भाषा मे कहे तो, जिस कंपनी हमारे आर्डर को NSE या BSE मे पोछाते है इसके लिए वो कंपनी कुच fees चार्ज करते है उसको ब्रोकरेज या दलाली कहते है, तो जो कंपनी ब्रोकरेज लेके हमारे आर्डर को शेयर मार्किट मे प्लेस करता है उसी को ही स्टॉक ब्रोकर कहते है।


स्टॉक ब्रोकर काम कैसे करते है 

शेयर मार्किट से जब हम शेयर buy और sell करते है तो इसके लिए हम स्टॉक ब्रोकर मे एक शेयर मार्किट trading  account ओपन करते है। इसके द्वारा हम शेयर मार्किट को आर्डर देते है की हमें कोन सा शेयर खरीदना है, कब खरीदना है, कितने मात्रा मे खरीदने है और कब बेचना है। 

तो जो स्टॉक ब्रोकर होते है वो अगले सेकंड मे ही हमारे आर्डर को मार्किट मे पोछा देते है। अब समझने की कोसिस करते है की ये प्रोसेस कैसे काम करते है मान लीजे अपने अपनी trading account से आर्डर दिया की हमें A कंपनी के 20 शेयर खरीदना है अपने ये आर्डर प्लेस किया तो स्टॉक ब्रोकर आपकी आर्डर को मार्किट मे ले जायेगा तो मार्किट उस कंपनी या वो व्यक्ति को खोज करेगा जीनोने अपनी A कंपनी के शेयर बेच रही है

तो क्या हो रहा है आप शेयर खरीद रहे हो और वो व्यक्ति शेयर बेच रहा है, तो आपकी मैचिंग आर्डर को प्रोसेस करके वो आपकी आर्डर को आप तक पोछा देगा तो इसके लिए जो मध्यस्तता की काम करते है वो होता है स्टॉक ब्रोकर। 

स्टॉक ब्रोकर कितने प्रकार के होते है

भारत मे सर्विस के आधार पे 2 प्रकार के स्टॉक ब्रोकर होते है 

  1. फुल सर्विस स्टॉक ब्रोकर (Full-Service Broker)
  2. डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकर (Discount Stock Broker) 

फुल सर्विस स्टॉक ब्रोकर (Full-Service Broker)

नाम से ही पता चल जाता है इस प्रकार के ब्रोकर फुल सर्विस प्रोवाइड करते है ये केवल buy और sell की सुबिधा नहीं देते। इसमे और भी सेबा प्रोवाइड करता है निवेशक और ट्रेडर को जैसे,

स्टॉक एडवाइजरी सर्विसेज जिसमे कोनसा शेयर खरीदना है, कितने मात्रा मे खरीदना है और कब उसको बेचना है ये सारी सर्विसेज की जानकारी फुल सर्विस ब्रोकर आपको देता है। 

जब भी कोई स्टॉक आप खरीद रहे हो तो उन स्टॉक को खरीद ने के लिए अगर आपके पास पैसे की कमी है तो वो आपको margin money की सुबिधा प्रदान करती है। 

आप फ़ोन पे कॉल करके, इंटरनेट बैंकिंग या तो ऑनलाइन एप्लीकेशन के मदत से आपने आर्डर को प्लेस कोर सकते हो। 

अगर आप IPO (Initial Public Offering) के जरिये शेयर खरीद रहे हो तो आपको जल्दी शेयर खरीदने की सुबिधा इस प्रकार के ब्रोकर देता है। 

पोर्टफोलियो मैनेज की सुबिधा भी आपको फुल सर्विस ब्रोकर देते है।

इसे भी पढ़े: portfolio क्या होता है

डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकर (Discount Stock Broker)

नाम से ही पता चलता है ये एक डिस्काउंट ब्रोकर है। मतलब इसमे जो भी आपका आर्डर होगा उसमे जो भी ब्रोकरेज फीस होगा वो बहुत ही कम होगी। यहा कम पैसे मे आपके आर्डर को मार्किट मे एक्टिव कोर बायेंगे।

डिस्काउंट ब्रोकर आपको कोई भी सर्विस नहीं देंगे, आपको खुद रिसर्च करके आर्डर प्लेस करने होते है। पोर्टफोलियो मैनेज आपको खुद ही करना होगा।

Top 10 प्रमुख स्टॉक ब्रोकर लिस्ट

Rank Broker Name
1 Zerodha
2 Angel Broking
3 India Infoline
4 Motilal Oswal
5 Share Khan
6 Upstox
7 Icici Direct
8 Edelweiss
9 HDFC Security
10 5 Paisa



  
मुझे उम्मीद है स्टॉक ब्रोकर क्या होता है - stock broker meaning in hindi ये आर्टिकल आपको पसंद आयी होगी। आपके मन मे इस आर्टिकल के बारे मे कोई भी पॉइंट समझ नहीं आया तो जरूर कमेंट करके बताये मे उस सवाल का उत्तर जरूर देंगे।








Post a Comment

0 Comments