सरकारी बांड्स क्या है - What Is Government Bonds In Hindi

सरकारी बांड्स क्या है - What Is Government Bonds In Hindi: जब सरकार को अपनी योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए पैसे की जरुरत होती है तो सरकार बांड जारी करके आम जनता से पैसा उठाती है और उस पैसे को अपनी योजना पर खर्च करके उसका क्रियान्वयन करती है। इसके बदले में निवेशकों को एक निश्चित समय के बाद मूल राशि को ब्याज के साथ लौटा दिया जाता है। 

आम भाषा में देश की जनता से पैसे उधार लेने की प्रक्रिया को बांड जारी करना कहते है। Government Bonds में फिक्स्ड डिपाजिट के लगभग बराबर ब्याज मिलता है और यह लम्बे समय के निवेश के हिसाब से बहुत ही सुरक्षित मानें जाते है। 


government bonds in hindi

Government Bonds में निवेश के फ़ायदे 

  1. सरकारी बांड को सरकार RBI की मदद से जारी करती है और इनमें जोख़िम नहीं के बराबर होता है। सरकार बांड को Mature (परिपक्व) होने पर पैसा ब्याज के साथ चूका देती है। Government Bond में पैसा डूबता नहीं है।
  2. सरकारी बांड फिक्स्ड इनकम का सोर्स होता है। इनमें निवेश करके आप टैक्स पर छूट पा सकते है।
  3. पहले गवर्नमेंट बांड्स में बड़े निवेशक ही निवेश कर पाते थे लेकिंन अब एक साधारण निवेशक भी मात्र 10000 रुपये भी निवेश कर सकता है।
  4. स्टॉक मार्किट में अपने निवेश पोर्टफोलियो को Diversify करने के लिए गवर्नमेंट बांड्स सबसे सही विकल्प है। 
  5. Government Bonds में लिक्विडिटी बहुत ज्यादा होती है। अगर आपको बांड्स को परिपक्व होने से पहले बेचना है तो आम तौर पर खरीददार मिल जाते है।

Government Bonds में निवेश के नुक़सान 

  1. बांड्स में निवेश करके फिक्स्ड डिपाजिट जितना रिटर्न कमाया जा सकता है जबकि Share Market, Mutual Fund, Real Estate में निवेश करके आप इससे ज्यादा रिटर्न कमा सकते है।
  2. गवर्नमेंट बांड्स में पैसे का विकास धीरे - धीरे होता है क्योंकि बांड्स में कर्ज़ की अवधि लम्बी होती है।  
  3. बांड्स में निवेश करने पर पैसा एक जगह पर अटक कर रह जाता है क्योंकि बॉन्ड्स के परिपक्व होने की अवधि 1 साल से 30 साल तक होती है। ज्यादातर बॉन्ड्स में कम से कम 5 साल तक निवेशित रहना जरूरी होता है।
  4. ब्याज दर और महंगाई में बदलाव के कारण गवर्नमेंट बांड्स की कीमत ओपन मार्किट में घट जाती है जिससे बॉन्ड को परिपक्व होने से पहले बेचने पर नुक़सान भी हो सकता है।  

सरकारी बॉन्ड कैसे जारी किये जाते है 

मान लीजिये भारत सरकार दिल्ली से प्रयागराज के लिए सड़क बनाना चाहती है। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए बहुत सारे पैसों की जरुरत है और सरकार एक बार में इतने पैसे अपनी जेब से खर्च करना नहीं चाहती है, तो सरकार इस प्रोजेक्ट के लिये बांड जारी कर आम जनता से इसमें निवेश करने के लिए कहेगी। बांड्स में निवेश करने के बाद जनता को एक निश्चित समय के बाद पैसो को ब्याज के साथ चूका दिया जाता है। 

सरकारी बांड्स को कमर्शियल बैंक, स्टॉक एक्सचेंज, पोस्ट ऑफिस या म्यूच्यूअल फंड में निवेश की सहायता से ख़रीदा जा सकता है।

इन्हें भी पढ़े:

आज मैंने आपको सरकारी बांड्स क्या है - What Is Government Bonds In Hindi की जानकारी उपलब्ध करवायी है। अगर अभी भी आपका कोई सवाल है Government Bonds Meaning In Hindi से रिलेटेड तो कमेंट करके बता सकते है।

Post a Comment

0 Comments