What Is Quarterly Result In Hindi

What Is Quarterly Result In Hindi
What Is Quarterly Result In Hindi

What Is Quarterly Result In Hindi: नमस्कार दोस्तों आज में आपको बताऊंगा की तिमाही नतीजे क्या होते है और किसी कंपनी के तिमाही नतीजों का कंपनी के शेयर पर क्या असर पड़ता है। 

जैसा की आपको पता है की सभी कंपनिया कोई न कोई व्यापार करती है जिसमे उसे लाभ या हानि होती है। वे कंपनिया हर तीन महीने में एक बार अपने व्यापार का रिजल्ट घोषित करती है जिसमें वह बताती है की पिछले तीन महीने में उसने कितनी Sales की है और उसे कितना Profit हुआ है जिसे Quarterly Result कहते है। 

Quarterly Result के बाद यह अनुमान लगाया जा सकता है की कंपनी का व्यापार अच्छा चल रहा है या बुरा। अगर कंपनी का व्यापार अच्छा चल रहा है तो कंपनी का शेयर Quarterly Result के बाद बढ़ने लगता है नहीं तो कंपनी का शेयर गिरने लगता है। 

किसी भी कंपनी के Quarterly Result उस कंपनी की वेबसाइट या Money Control की वेबसाइट से डाउनलोड किये जा सकते है।  

How To Analyse Quarterly Results: कंपनी का Quarterly Result का सही तरीके से एनालिसिस करने के लिये कंपनी की Balance Sheet, Profit And Loss Statement और Cash Flow Statement का एनालिसिस करना होता है। इन सभी फाइनेंसियल स्टेटमेंट को किस तरह पढ़ना है उसके बारे में मैंने अलग पोस्ट में बताया है जिसे नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते है।  

वैसे मुख्य रूप से किसी भी कंपनी के Quarterly Result चार चीज़ें देखनी होती है। 

1. कंपनी का Operating Profit कितना है। जब कंपनी की Net Sales में से कंपनी को चलाने सम्बंधित खर्चे निकाल देते है तो ऑपरेटिंग प्रॉफिट निकल कर आता है। आसान भाषा में कंपनी का EBITDA कितना है यह चेक करना होता है।

2. कंपनी का Share Holding Pattern क्या है। क्या पिछले तीन महीनों में किसी बड़े निवेशक ने कंपनी के शेयर ख़रीदे या बेचे है। 

3. पिछले तीन माह में कंपनी की Net Sales और Net Profit क्या रहा। 

4. इसके अलावा कंपनी ने कोई नया कर्ज लिया या नहीं, और कंपनी के Profit Margin भी देखने होते है। 

इन्हे भी पढ़े:

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां