What Is Company Annual Report In Hindi

What Is Annual Report In Hindi
What Is Company Annual Report In Hindi 

What Is Annual Report In Hindi: सभी कंपनिया Financial Year के अंत में अपने निवेशकों के लिये एक रिपोर्ट जारी करती है जिसमें कंपनी पुरे फाइनेंसियल ईयर के दौरान व्यापार से जुडी हुई सभी जानकारियां निवेशकों के साथ साझा करती है। इसी रिपोर्ट को Annual Report कहते है। 

इस रिपोर्ट में सिर्फ Sales और Profit के आंकड़े ही नहीं होते है बल्कि कंपनी के Future Prospects भी होते है जिसमें कंपनी के Future Plans को डिटेल तरीके से एक्सप्लेन किया गया होता है। 

Annual Report एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जिसे पढ़ कर कंपनी के बारे में सब कुछ जाना जा सकता है। साल दर साल कंपनी अपने व्यापार में जो भी बदलाव करती है उसे Annual Report की सहायता से समझा जा सकता है।

कंपनी की एनुअल रिपोर्ट में जो की फाइनेंसियल ईयर के अंत में आती है उसमें उस वर्ष के सभी Event के बारे में बताया गया होता है जैसे कोई एनुअल रिपोर्ट 2019 की है तो उसमें 2019 में कंपनी के व्यापार से जुडी सभी छोटे - बड़े इवेंट्स के बारे में बताया गया होगा। फाइनेंसियल ईयर 1 अप्रैल से 31 मार्च के बीच में होता है।

Annual Report को NSE और BSE स्टॉक एक्सचेंज या कंपनी की वेबसाइट से भी डाउनलोड किया जा सकता है। 

किसी भी एनुअल रिपोर्ट में निम्न जानकारी होती है। 

  • General Corporate Information
  • Operating And Financial Review
  • Director's Report
  • Corporate Governance Information
  • Chairmen Statements
  • Auditor's Report
  • Financial Statement (Balance Sheet, P&L Statement, Cash Flow Statement)
  • Accounting Policies 

किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले उसकी Annual Report को जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि एनुअल रिपोर्ट से यह पता लगाया जा सकता है की कंपनी की आर्थिक हालत कैसी है। कंपनी का सही - सही आंकलन करने के लिए Annual Report को पढ़ना जरूरी है। 

इसके अलावा कंपनी में निवेश करने से पहले उस कंपनी के मैनेजमेंट और व्यापार के बारे में जानना जरूरी होता है और यह सब जानने के लिए Annual Report सबसे सही तरीका होता है।(What Is Annual Report In Hindi)

इन्हें भी पढ़े:

शेयर क्या है 
शेयर मार्किट क्या है 
स्टॉक एक्सचेंज क्या है 
निफ़्टी और सेंसेक्स क्या है 
ट्रेडिंग क्या है 
इन्वेस्टिंग क्या है 
बैलेंस शीट क्या है कैसे पढ़े 
प्रॉफिट एंड लोस्स स्टेटमेंट क्या है कैसे पढ़े 
कैश फ्लो स्टेटमेंट क्या है कैसे पढ़े 

Post a Comment

0 Comments