ब्लू चिप शेयर क्या है ? What Is Blue Chip Share In Hindi

What Is Blue Chip Share In Hindi
ब्लू चिप शेयर क्या है ? Blue Chip Share In Hindi: 

क्या आप जानना चाहते है की ब्लू चिप क्या है, ब्लू चिप शेयर क्या होता है और शेयर मार्किट में ज्यादातर लोग ब्लू चिप कंपनी में ही निवेश क्यों करते है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़िए। 

ब्लू चिप क्या है Blue Chip In Hindi: आपने पोकर (Poker) गेम के बारे में तो सुना ही होगा। उस खेल में एक ब्लू कलर की चिप्स होती है जिसकी वैल्यू सबसे ज्यादा होती है। ठीक वैसे ही शेयर मार्किट में जिन कंपनियों की कीमत सबसे ज्यादा होती है उन्हें ब्लू चिप कंपनी कहते है।

ब्लू चिप कंपनी क्या है Blue Chip Company In Hindi

शेयर बाजार में लिस्टेड सबसे बेहतरीन कंपनियों को ब्लू चिप कंपनी कहते है। ये मार्किट की भरोसेमंद और सबसे ज्यादा निवेश की जाने वाली कंपनिया होती है। ब्लू चिप कंपनी आर्थिक रूप से काफी मजबूत होती है और मार्किट के उतार - चढ़ाव से इन पर ज्यादा असर नहीं पड़ता है। जैसे: Reliance, TCS, Infosys, HDFC, SBI ये सभी Stock Exchange पर लिस्टेड ब्लू चिप कंपनी है।  

अब सवाल यह उठता है की आप Blue Chip Company को कैसे ढूंढेंगे? तो मैं आपको बता दूँ की निफ़्टी और सेंसेक्स में शामिल सभी कंपनिया ब्लू चिप कंपनी होती है। इसके अलावा वह कंपनी जिसका मार्किट कैपिटलाइजेशन ज्यादा है और जिसकी प्रॉफिट और सेल्स लगातार बढ़ रही है। और पिछले कुछ सालों में अपने निवशकों को अच्छा लाभ कमा कर दे रही हो आप उसे एक ब्लू चिप कंपनी की तरह देख सकते। 

Blue Chip Companies का Market Capitalization बहुत बड़ा होता है और ये कंपनी अपने व्यापार और इंडस्ट्री में लीडर होती है। 

क्या ब्लू चिप कंपनियों में निवेश करना चाहिए 

बड़े या छोटे सभी निवेशकों के पोर्टफोलियो में Blue Chip Stock होने चाहिए। क्योंकि ब्लू चिप स्टॉक्स पोर्टफोलियो को स्थिरता प्रदान करते है और आम तौर पर सभी ब्लू चिप कम्पनिया डिविडेंड भी देती है जो की एक Regular Income का सोर्स बन सकता है। 

अगर लम्बे समय के लिए Blue Chip Company में निवेश किया जाये तो पॉजिटिव रिटर्न मिलने की संभावना होती है। ब्लू चिप स्टॉक कम रिस्की होते है और इनमें हमेशा लिक्विडिटी होती है जिसका अर्थ है Buyer और Seller लगातार इसमें खरीदी और बिक्री करते रहते है।


ब्लू चिप कंपनी एक स्थिर कंपनी होती है जिसके पास पर्याप्त मात्रा में कैश और Reserve And Surplus होता है। और यही वजह है की ब्लू चिप कंपनी का शेयर कम वोलेटाइल होता है। इसीलिए ब्लू चिप शेयर में निवेश करना सुरक्षित माना जाता है।


अगर आप कम रिस्क लेना चाहते है और लम्बे समय के लिए शेयर मार्किट में निवेश करना चाहते है तो Blue Chip Stock में निवेश कर सकते है। ज्यादातर Mutual Fund और FII ब्लू चिप स्टॉक में निवेश करना पसंद करते है क्योंकि ये स्टॉक्स उनके पैसे को मार्किट की वोलैटिलिटी से बचाता है और लम्बे समय में अच्छे रिटर्न कमा कर देते है। 

यह भी पढ़े: डिविडेंड (लाभांश) क्या होता है 

Blue Chip Shares के संबंध में ध्यान रखने वाली बातें 

ब्लू चिप शेयर महंगे होते है इसलिए इनसे एकदम से तेज़ी की उम्मीद नहीं की जा सकती है। ये शेयर्स Long Term Investment के लिए होते है और लम्बी समयावधि में Consistent Growth दिखाते है।

जो लोग शेयर मार्किट में निवेश की शुरुआत कर रहे है और कम रिस्क लेकर शेयर मार्किट में निवेश करना चाहते है वे लोग Blue Chip Share से अपने निवेश की शुरुआत कर सकते है।

Blue Chip Share कभी भी Multibagger Return कमा कर नहीं दे सकते है क्योंकि ये स्टॉक पहले ही Multibagger Return कमा कर दे चुके होते है। Blue Chip Share से अच्छा लाभ कमाने के लिए इनमें कम से कम 4 से 5 साल के लिए निवेश करना चाहिए। 

चाहे Blue Chip हो Mid Cap या Small Cap किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले उसका सही से फंडामेंटल एनालिसिस और टेक्निकल एनालिसिस करना चाहिए। शेयर बाजार अनिश्चितता से भरा हुआ है इस बात की कोई गारंटी नहीं है की जो कंपनी आज एक ब्लू चिप कंपनी है वह भविष्य में भी वैसे ही आगे बढ़ती रहेगी। इसलिए निवेश करने से पहले रिसर्च करें।

Read Also 

फंडामेंटल एनालिसिस कैसे करें - Learn Fundamental Analysis
टेक्निकल एनालिसिस कैसे करें - Learn Technical Analysis

उम्मीद है आपको आज का यह आर्टिकल ब्लू चिप शेयर क्या है ? What Is Blue Chip Share In Hindi पसंद आया होगा। अगर अभी भी आपका कोई सवाल है ब्लू चिप शेयर क्या होता है ? Blue Chip Share Meaning In Hindi से रिलेटेड तो कमेंट में पूछ सकते है। 

Post a comment

0 Comments