पैनी स्टॉक क्या है - Penny Stock In Hindi

Penny Stock In Hindi
पैनी स्टॉक क्या होता है - What Is Penny Stock In Hindi 

नमस्कार दोस्तों अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते है तो आपने Penny Stock के बारे में जरूर सुना होगा। ये वो शेयर होते है जो कम कीमत पर ट्रेड होते है। बहुत सारे निवेशकों का मानना है की पैनी स्टॉक में निवेश करने से पैसे बहुत जल्दी 2 गुना या 3 गुना हो जाते है। आज हम यह जानेंगे की क्या सच में ऐसा होता है या फिर यह झूठ है। लेकिन उससे पहले हम यह जान लेते है की पैनी स्टॉक क्या होता है और क्या पैनी स्टॉक में निवेश करना चाहिए।

पैनी स्टॉक क्या होता है - Penny Stock In Hindi: भारतीय शेयर बाजार में 10 रुपये से कम प्राइस पर ट्रेड होने वाले शेयर को पैनी स्टॉक कहते है। यह स्टॉक कम कीमत पर मिलते है, इनमें लिक्विडिटी की कमी होती है और सट्टेबाज़ों के पसंदीदा शेयर होते है। इनका मार्किट कैपिटलाइजेशन 100 करोड़ से कम होता है। पैनी स्टॉक को Low Priced Stock भी कहा जाता है। 

Penny Stock ऐसी कंपनियों के Share होते है जिनका व्यापार अच्छा नहीं चल रहा होता है। ज्यादातर कंपनियों पर बड़ा कर्ज होता है और ये कंपनिया या तो घाटे में चल रही होती है या बहुत कम मुनाफा कमा रही होती है। इन कंपनियों का मार्किट कैपिटलाइजेशन भी ज्यादा नहीं होता है।

पैनी स्टॉक में निवेश करने के फ़ायदे और नुकसान 

  1. Penny Share सस्ते होते है जिससे कम पैसे में ज्यादा शेयर ख़रीदे जा सकते है। यदि किसी कंपनी का व्यापार अच्छा है और वह लाभ कमा रही है तो यह छोटा सा निवेश पूंजी को कई गुना कर देता है  
  2. Penny Stock में खरीदने और बेचने वाले लोगों की संख्या काफी कम होती है आम तौर पर पैनी स्टॉक को बड़े निवेशक या निवेशकों का एक ग्रुप ड्राइव करता है। पैनी स्टॉक में शेयर की प्राइस एकदम से ऊपर जाने या एकदम से नीचे गिरने की सम्भावना हमेशा बनी रहती है।
  3. पैनी स्टॉक कंपनी की बाजार में लिमिटेड जानकारी उपलब्ध होती है और कई बार तो कंपनी के मैनेजमेंट की थोड़ी बहुत जानकारी भी उपलब्ध नहीं होती है। ऐसे में कंपनी और उसके शेयर प्राइस में भारी गड़बड़ी होने की संभावना होती है। गड़बड़ियों का पता चलने पर इन कंपनियों डीलिस्टिंग कर शेयर बाजार से हमेशा के लिए हटा दिया जाता है। 

क्या Penny Stock में निवेश करना चाहिए 

Penny Stock में रिटर्न की संभावना सबसे ज्यादा होती है लेकिन इनमें रिस्क भी सबसे ज्यादा होता है। सभी Multibagger Stock एक समय में पैनी स्टॉक ही होते है। जैसे - जैसे किसी कंपनी का व्यापार बढ़ता है वैसे - वैसे उसकी Share Price भी बढ़ती है। इसलिए शेयर की प्राइस में नहीं बल्कि व्यापार में निवेश करना चाहिये। अगर कंपनी का व्यापार अच्छा है और बढ़ रहा है तो उसके शेयर की कीमत भी जरूर बढ़ेगी।  

चाहे Penny Share हो या किसी स्थापित कंपनी का शेयर हो हमेशा कंपनी का Fundamental Analysis और Technical Analysis करने के बाद ही उस शेयर को खरीदना चाहिए। किसी भी कंपनी के शेयर को खरीदने से पहले उसके Business और Management का एनालिसिस जरूर कर लेना चाहिए। एक अच्छा निवेशक शेयर की कीमत में नहीं बल्कि व्यापार में निवेश करता है।

क्या Penny Stock में निवेश करने पर पैसा बहुत जल्दी 2 से 3 गुना हो जाता है 

यह इस बात पर निर्भर करता है की आप किस Penny Stock में निवेश कर रहे है। 90 % पैनी स्टॉक एक दिन शेयर बाजार से डीलिस्ट हो जाते है। इस तरह के पैनी स्टॉक में निवेश करते है तो आपका पूरा पैसा डूब सकता है। लेकिन कुछ Penny Stock टर्नअराउंड साबित होते है यानि एकदम से उनका व्यापार अच्छा चलने लगता है और कंपनी घाटे से प्रॉफिट की तरह बढ़ने लगती है। ऐसी कंपनियों को ढूंढ कर उनमें निवेश किया जाये तो 2 तीन गुना नहीं बल्कि 100 गुना रिटर्न भी कमाया जा सकता है।

अगर आप शेयर बाजार में नये है तो पैनी स्टॉक से दूर रहे। धीरे - धीरे कंपनी और उनके व्यापार का एनालिसिस कैसे किया जाता है उसे सीखे और उसके बाद टर्नअराउंड पैनी स्टॉक की पहचान कर उनमें अपने पोर्टफोलियो का एक छोटा सा हिस्सा निवेश करें। 

Read Also


उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पैनी स्टॉक क्या है Penny Stock In Hindi समझ आया होगा और अगर अभी भी आपका कोई सवाल है Penny Stock Meaning In Hindi से Related तो कमेंट करके पूछ सकते है।

Post a comment

1 Comments

  1. Sir, you have written a very good article, Sir, I have a blog in which I get information related to government schemes. Click Hire

    ReplyDelete

thank you for your enquiry we will get back to you as soon as possible