Face Value क्या होता है - Face Value Meaning In Hindi

Face Value Meaning In Hindi

Face Value क्या होता है - Face Value Meaning In Hindi: नमस्कार दोस्तों आज मैं आपको बताऊंगा की Face Value Kya Hota Hai और फेस वैल्यू का किसी कंपनी के Corporate Action में क्या महत्व है। 

फेस वैल्यू किसी कंपनी का वास्तविक मूल्य होता है। जब कोई नई कंपनी शुरू होती है तो उसकी शुरूआती पूंजी को कुछ Number of Share में बाँट दिया जाता है, इससे प्रति शेयर पूंजी का जो मूल्य निकल कर आता है उसे Face Value कहते है। फेस वैल्यू को Par Value भी कहते है। 

उदाहरण के लिये मान लीजिये एक व्यापारी है जिसने 10 लाख रुपये लगाकर एक व्यापार शुरू किया और उस व्यापारी ने अपनी 10 लाख की पूंजी को 1 लाख शेयर में बाँट दिया तो इससे (10 लाख / 1 लाख)= 10 रुपये प्रति शेयर जो वैल्यू निकल कर आती है उसे Face Value कहते है।

Face Value किसी शेयर की वास्तविक मूल्य होता है जो की शेयर Certificate में लिखा होता है। जब कंपनी Dividend जारी करती है या Stock Split करती है तब Face Value को उपयोग में लिया जाता है। क्योंकि Dividend हमेशा फेस वैल्यू पर दिया जाता है और Stock Split करने पर Face Value पर असर पड़ता है और Face Value बदल जाता है। 

Face Value और Stock Split में सम्बन्ध 

आम तौर पर Face Value स्थायी होती है यह परिवर्तित नहीं होती है जैसे: अगर किसी कंपनी की Face Value 10 रुपये है और भविष्य में कंपनी के 1 शेयर की कीमत 500 रुपये भी हो जाती है तो कंपनी का Face Value नहीं बदलता है वह तब भी 10 रुपये रहेगा। लेकिन Stock Split करते समय फेस वैल्यू बदल जाता है 

स्टॉक स्प्लिट में महँगे शेयर को तोड़ कर छोटे - छोटे शेयर में बाँट दिया जाता है जिससे छोटे निवेशक भी उस शेयर को खरीद सके। शेयर के टूटने की वजह से फेस वैल्यू भी टूट कर कम हो जाती है। 

उदाहरण के लिये कोई 10 रुपये Face Value वाला शेयर है जिसकी मार्किट वैल्यू 500 रुपये है और कंपनी का बोर्ड यह निर्णय लेता है की 500 रुपये के एक शेयर को 100 - 100 रुपये के 5 शेयर में बाँट दिया जायेगा तो कंपनी का फेस वैल्यू भी घट कर 10 रुपये से 2 रुपये हो जायेगा।

Face Value और Dividend में सम्बन्ध  

Dividend हमेशा Face Value पर दिया जाता है। 

मान लीजिये एक कंपनी है जिसका फेस वैल्यू 10 रुपये है और मार्किट वैल्यू 500 रुपये है। और वह कंपनी यह घोषणा करती है की वह अपने सभी शेयर धारकों को 50 % Dividend देगी तो इसका अर्थ यह हुआ की वह कंपनी अपने सभी शेयर धारकों को (10 * 50 %)= 5 रुपये प्रति शेयर का डिविडेंड देगी।

इन्हें भी पढ़े:

DIVIDEND क्या है 
IPO क्या है 
SHARE क्या है 
SHARE MARKET क्या है 

उम्मीद है आपको फेस वैल्यू क्या है - Face Value Meaning In Hindi समझ आया होगा।

Post a comment

0 Comments