EBITDA Meaning In Hindi - EBITDA क्या होता है?

What Is EBITDA In Hindi - एबिटडा क्या है: नमस्कार दोस्तों आज में आपको बताऊंगा की EBIT क्या है, EBITDA क्या है और EBITDA MARGIN क्या है। ये सभी एक कंपनी के Profit And Loss Statement का पार्ट होते है। एबिटडा से किसी भी कंपनी की आर्थिक स्थति के बारे में सही - सही पता लगाया जा सकता है और कोई कंपनी अपने फाइनेंसियल रिजल्ट को गलत तरीके से तो पेश नहीं कर रही है इसके बारे में एबिटडा से पता लगाया जा सकता है। किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले उस कंपनी के EBITDA के बारे में जान लेना चाहिये। 

ebitda meaning in hindi

EBITDA क्या होता है? - EBITDA Meaning In Hindi

EBITDA Full Form होता है Earnings Before Interest, Tax, Depreciation and Amortization यानि वह लाभ जिसमें से ब्याज, टैक्स, मूल्यहास, और ऋण मुक्ति घटाया न गया हो। 

कंपनी का व्यापार कैसा चल रहा है, कंपनी कितना लाभ कमा रही है और क्या कंपनी अपना कर्ज चुकाने में सक्षम है या नहीं इसका पता EBITDA की मदद से लगाया जाता है। किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले उस कंपनी की सही वैल्यू पता होना जरूरी है जिससे की उस कंपनी के शेयर हो सही दाम पर ख़रीदा जा सके और कंपनी की आर्थिक स्थति और उसके शेयर की प्राइस का आपस में सीधा कनेक्शन होता है। किसी भी कंपनी के EBITDA को देखकर उसे शेयर की सही कीमत का अंदाज़ा लगाया जा सकता है।

कंपनी जब व्यापार करती है तो उसे लाभ होता है लेकिन कई बार कंपनी का खर्च और उस पर कर्ज बहुत ज्यादा होता है। जिसकी वजह से कंपनी का शुद्ध लाभ कम हो जाता है। और व्यापार को चलाने के लिये किये गये खर्चे और उठाये गये कर्ज को शुद्ध लाभ में से घटाने से पहले और बाद में कितना लाभ बचता है यह पता करने के लिये ही EBITDA का उपयोग किया जाता है। 

EBITDA पता करने के लिये कंपनी के Profit And Loss Statement को देख सकते है। उसमें पहले से ही दिया हुआ होता है। लेकिन आप EBITDA निकालना चाहे तो कंपनी के शुद्ध लाभ में चुकाया गया ब्याज और टैक्स जोड़ दे और कंपनी के द्वारा घटाया गया मूल्यहास और ऋण मुक्ति भी जोड़ दे। इससे जो राशि निकल कर आयेगी उसे EBITDA कहते है।(EBITDA Meaning In Hindi - EBITDA क्या होता है?)


इन्हें भी पढ़े: 

Profit And Loss Statement In Hindi  
Cash Flow Statement In Hindi 

EBIT क्या होता है? - EBIT Meaning In Hindi

EBIT Full Form होता है Earnings Before Interest, Tax, यानि वह लाभ जिसमें से ब्याज और टैक्स, घटाया न गया हो। 

कंपनी का व्यापार कैसा चल रहा है यह जानने के लिये EBIT काफी ज्यादा जरूरी है इससे कंपनी की Base Earning के बारे में पता चलता है जो की ब्याज और टैक्स घटाने से पहले कैलकुलेट की जाती है।

EBITDA Margin क्या होता है? - EBITDA Margin Meaning In Hindi

एक साल में कंपनी कितनी सेल्स करती है और EBITDA उस सेल्स का कितने प्रतिशत है यह जानने के लिये ही EBITDA Margin का उपयोग किया जाता है। 

EBITDA Margin को प्रतिशत के रूप में प्राप्त करने के लिये EBITDA को कुल सेल्स से भाग देकर 100 से गुना करने पर प्राप्त हो जायेगा। 

EBITDA Margin Formula = EBITDA / Total Sales * 100

अगर EBITDA मार्जिन ज्यादा है तो इसका अर्थ या हुआ की कंपनी का प्रोडक्ट या सर्विस प्रीमियम प्राइस पर बिक रही है और यह कंपनी और निवेशकों के लिये लाभदायक होता है। 

इन्हें भी पढ़े:

Post a comment

0 Comments