बुक वैल्यू क्या है - What Is Book Value In Hindi

बुक वैल्यू क्या है - What Is Book Value In Hindi: बुक वैल्यू किसी शेयर का वास्तविक मूल्य होता है। अगर आज किसी कंपनी को बेच दे तो उसकी सभी सम्पतियो को बेचकर और सभी देनदारियों को चुकाने के बाद कंपनी के पास कितना धन शेष रहेगा, यह कंपनी के Book Value से पता चलता है। आम तौर पर सभी कंपनियों के शेयर उसकी Book Value से Premium Price पर ही ट्रेड करते है। 

जैसे: वर्तमान में Reliance का एक शेयर 1170 रुपये पर Trade कर रहा है और Reliance की Book Value 639 रुपये है। जिसका अर्थ यह हुआ की अगर आज कंपनी बंद हो जाये तो कंपनी के पास उसके प्रति एक शेयर के बदले 639 रुपये होंगे। 

what is book value meaning in hindi


बुक वैल्यू का महत्व 

किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले उस कंपनी के बुक वैल्यू के बारे में जरूर जान लेना चाहिये। कंपनी के आर्थिक स्थति कैसी है क्या कंपनी फाइनेंसियल मजबूत है यह उसके बुक वैल्यू से पता चलता है। जिस किसी भी कंपनी का बुक वैल्यू ज्यादा होता है वह निवेश के लिए सही मानी जाती है। 

स्टॉक मार्किट में निवेश करने के लिए कोनसी कंपनी सही रहेगी कंपनी का शेयर ओवर वैल्यूड है व अंडर वैल्यूड यह पता करने के लिये बुक वैल्यू का महत्व है।(Book Value Meaning In Hindi)
How To Calculate Book Value

किसी भी कंपनी के शेयर का Book Value प्राप्त करने के लिए उसकी Share Capital और General Reserve को जोड़ कर उसमें Total Share की संख्या का भाग देकर प्राप्त किया जा सकता है।

मान लीजिये एक कंपनी है जिसके पास 100 रुपये कीमत वाले 1 लाख शेयर है। जिसका अर्थ हुआ की कंपनी की कुल पूंजी (100 * 100000)= 1 करोड़ है। एक साल बाद कंपनी को 10 लाख रुपये का लाभ हुआ और कंपनी के पास पिछले वर्ष का 10 लाख रुपये का रिज़र्व भी था। तो कंपनी का Book Value इस प्रकार कैलकुलेट होगा

Company Share Capital = 1 Crore

Company Profit And Reserve = (1000000+1000000)= 20 Lakh

Total (1 Crore + 20 Lakh) = 12000000 रुपये

Book Value = (12000000 / 100000) 120 रुपये बुक वैल्यू होगी। 

यदि किसी कंपनी की बुक वैल्यू ज्यादा होती है तो वह कंपनी आर्थिक रूप से काफी मजबूत मानी जाती है और उसके रिज़र्व और सरप्लस बढ़ते रहते है जिससे कंपनी के Dividend देने और Bonus Share जारी करने के सम्भावना बढ़ जाती है।(Book Value Definition In Hindi)
BVPS (Book Value Per Share)

किसी शेयर की वर्तमान मार्किट प्राइस और बुक वैल्यू के बीच के आनुपातिक अंतर को BVPS कहते है। शेयर की बुक वैल्यू का वर्तमान मार्किट प्राइस से तुलना कर यह अंदाज़ा लगाया जा सकता है की वह शेयर अपने वास्तविक मूल्य से कितना Discount या Premium में ख़रीदा - बेचा जा रहा है।

जब शेयर की मार्किट प्राइस में बुक वैल्यू का भाग दिया जाता है तो जो राशि निकल कर आती है उसे BVPS (Book Value Per Share) कहते है। 

उदाहरण के लिये अगर Reliance के एक शेयर की वर्तमान मार्किट प्राइस 1170 रुपये है और बुक वैल्यू 639 रुपये है तो उसका BVPS (1170 / 639)= 1.8309 होगा। 
दोस्तों उम्मीद करता हु आपको आज की यह पोस्ट बुक वैल्यू क्या है - What Is Book Value In Hindi अच्छी लगी होगी। अगर अभी भी आपका कोई सवाल है Book Value Meaning In Hindi से रिलेटेड तो कमेंट में पूछ सकते है।

Post a comment

0 Comments