What Is Investing In Hindi - इन्वेस्टिंग क्या है

What Is Investing In Hindi (इन्वेस्टिंग क्या है): अपने पैसों को किसी ऐसी जगह पर निवेश कर देना की एक निश्चित समय के बाद आपको आपकी निवेश की गई मूल राशि से ज्यादा पैसे वापिस मिले उसे इन्वेस्टिंग कहते है। आसान भाषा में पैसों को निवेश करके उससे पैसा कमाना ही Investing है। इन्वेस्टिंग Stocks, Mutual Fund, Property, Bonds में की जा सकती है।


What Is Investing In Hindi
इन्वेस्टिंग क्यों करनी चाहिये - Why To Start Investing 

इन्वेस्टिंग अपनी सेविंग्स को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है। इन्वेस्टिंग करके आप अपने पैसों पर अच्छा लाभ कमा सकते है। और उस लाभ से अपने सपनो और जिम्मेदारियों को पूरा कर सकते है जैसे: घर लेना, बच्चों की पढ़ाई, खुद की रिटायरमेंट प्लानिंग करना इत्यादि। इन्वेस्टिंग जितनी जल्दी शुरू की जाये उतना ही अच्छा होता है।  

इन्वेस्टिंग हार्ड वर्क को नहीं बल्कि स्मार्ट वर्क को प्राथमिकता देती है। हम में से ज्यादातर लोग दिन रात मेहनत करके पैसा कमाते है। लेकिन ऐसे बहुत सारे लोग है जो हम से कम मेहनत करते है मगर हम से ज्यादा पैसा कमाते है ऐसे लोग हार्ड वर्क नहीं स्मार्ट वर्क करते है। 

वारेन बुफेट कहते है की अगर आपने कोई ऐसा तरीका नहीं बनाया, जिससे की रात में सोते हुये भी पैसा कमा सके तो आपको अपनी पूरी ज़िन्दगी काम करना होगा और उससे आप केवल इतने ही पैसे कमा पायेंगे जिससे की अपनी जरूरते पूरी कर सकें। 

ज्यादातर लोग जो पैसा कमाते है उसे अपनी जरूरतों में ही खर्च कर देते है। वह उस पैसे को Invest करके बढ़ाने का नहीं सोचते है। अगर आप अपने पैसे से इन्वेस्टिंग करते है तो समय के साथ अपनी Income को बढ़ा सकते है। इसलिये Investing जरूर करनी चाहिये।(What Is Investing In Hindi - इन्वेस्टिंग क्या है)
Types Of Investing - इन्वेस्टिंग के प्रकार 

समय के अनुसार इन्वेस्टिंग को दो भागों में बांटा जा सकता है। 

1. Short Term Investing: जब 1 साल से कम समय के लिये किसी एसेट में निवेश किया जाता है तो इसे Short Term Investment कहते है। वे लोग जो थोड़े समय के लिये स्टॉक मार्किट में निवेश करते है और जो रेगुलर अपने प्रॉफिट को कैश में कन्वर्ट कर लेते है उनके लिये शार्ट टर्म इन्वेस्टिंग करना सही है। 

2. Long Term Investing: वे सभी इंवेस्टमेंट्स जिनको 1 साल से ज्यादा समय के लिये रखा जाता है उन्हें Long Term Investment कहते है। लॉन्ग टर्म इन्वेस्टर को प्रॉफिट कमाने की जल्दी नहीं होती है बल्कि एक लम्बे समय में वेल्थ बनानी होती है। लॉन्ग टर्म इन्वेस्टर हमेशा शार्ट टर्म इन्वेस्टर से ज्यादा कमाते है इसलिये आपको लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग को चुनना चाहिये।(इन्वेस्टिंग क्या होता है - Investing Meaning In Hindi) 

इसे भी पढ़े: Fundamental Analysis In Hindi

Stock Market Investing क्या है 

स्टॉक मार्किट में किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले उसका फंडामेंटल एनालिसिस करना होता है। और फंडामेंटल एनालिसिस कर शेयर चुनने के दो तरीके होते है एक होता है वैल्यू इन्वेस्टिंग के जरिये वैल्यू स्टॉक में निवेश करना और दूसरा होता है ग्रोथ इन्वेस्टिंग के जरिये ग्रोथ स्टॉक मैं निवेश करना। 

1. Value Investing: वैल्यू इन्वेस्टिंग में ऐसे स्टॉक को चुना जाता है जो वर्तमान में अपने एक्चुअल प्राइस से कम में ट्रेड हो रहे हो। वैल्यू स्टॉक डिस्काउंट पर अवेलेबल होते है। 

2. Growth Investing: ग्रोथ इन्वेस्टिंग में ऐसे स्टॉक को चुना जाता है जो लगातार एक अच्छी ग्रोथ से बढ़ रहे हो। ग्रोथ स्टॉक आम तौर पर प्रीमियम पर ख़रीदे - बेचे जाते है।(स्टॉक मार्किट इन्वेस्टिंग क्या है - What Is Stock Market Investing In Hindi)

इसे भी पढ़े: Balance Sheet Kya Hai Kaise Padhe

Trading और Investing में क्या अंतर है 

शेयर मार्किट में Investment करने वाला व्यक्ति अपने Investment को एक साल से ज्यादा समय के लिये होल्ड रखता है और वही ट्रेडर अपने द्वारा ख़रीदे गये शेयर को कुछ महीनो के अंदर बेच देता है। एक ट्रेडर आज शेयर खरीद कर आज भी बेच सकता है। जबकि इन्वेस्टर एक साल बाद अपने शेयर्स को बेचता है।   

Investing में कंपनी के फंडामेंटल का एनालिसिस किया जाता है जैसे: कंपनी क्या प्रोडक्ट बनाती है, सेल्स कितनी है, प्रॉफिट कितना है, कर्ज कितना है, कंपनी का मैनेजमेंट कैसा है इत्यादि। जबकि Trading में कंपनी के प्राइस मूवमेंट का एनालिसिस किया जाता है। ट्रेडिंग लिये टेक्निकल एनालिसिस का उपयोग किया जाता है। 

ट्रेडिंग जल्दी पैसा कमाने के लिए की जाती है और Investing Power of Compounding का खेल है। इन्वेस्टिंग में एक बार शेयर्स को ख़रीदा जाता है और सालो - साल तक उन्हें रखा जाता है और बाद में जब बहुत ज्यादा लाभ हो रहा हो तो उन शेयर्स को बेच दिया जाता है।(What Is Investing In Hindi - इन्वेस्टिंग क्या है)

इसे भी पढ़े: What Is Share Market In Hindi Full Guide

Post a Comment

0 Comments