Top 5 Mutual Funds To Invest In 2021 In India

Top Mutual Funds To Invest In 2021 In India: Equity Investments को अन्य किसी भी निवेश की तुलना में सबसे अच्छा निवेश माना जाता है इसलिए आज में आपको Top 5 Best Mutual Funds 2021 के बारे में बताऊंगा, जिनमें निवेश करके 2021 में एक अच्छा मुनाफा कमा सकते है। 

Top 5 Mutual Funds To Invest In 2021
Top 5 Mutual Funds To Invest In 2021



How We Filtered These Top Mutual Funds In India To Invest In 2021

पिछले कई सालों में 5 साल, 3 साल, 2 साल, 1 साल, 3 महीने में इन म्यूच्यूअल फंड्स ने कैसा Perform किया है उस आधार पर इनका चयन किया गया है। 

Mutual Fund की इस लिस्ट में 5 अलग - अलग Category के Mutual Funds को चुना गया है जिनमें 1 Large Cap, 1 Multi Cap, 1 Mid Cap, 1 Small Cap और 1 Tax Saving Fund है।

इन म्यूच्यूअल फंड्स को Long Term Investment को ध्यान में रख कर चुना गया है अगर आप कुछ दिनों या महीनों के लिये निवेश करना चाहते है तो ये Mutual Funds शायद आपके लिये सही नहीं है।


Best Mutual Funds To Invest In 2021
  1. Axis Blue Chip Fund
  2. Parag Parikh Long Term Fund
  3. Axis Small Cap Fund
  4. Kotak Emerging Equity Fund
  5. Mirae Asset Tax Saver Fund

इसे भी पढ़े: SIP क्या है और SIP में निवेश कैसे करे?

Why should you invest in this Best Performing Mutual fund

1. Axis Blue Chip Fund  

Axis Blue Chip Fund एक Large Cap Mutual Fund है इस म्यूच्यूअल ने लगातार अपनी केटेगरी के Mutual Funds को Beat किया है चाहे वह 3 साल का रिटर्न हो, 2 साल का या 1 साल का।

यह लार्ज कैप केटेगरी का सबसे अच्छा म्यूच्यूअल फंड है इसका Expense Ratio 0.50 % है जो की Low है। 

इस फंड में Minimum 500 रुपये से भी SIP की जा सकती है 



Axis Blue Chip Fund


इस म्यूच्यूअल फंड में रिस्क केटेगरी की तुलना में कम है और Return Pottential Very High है अगर आप इस फंड में निवेश कर रहे है तो अपनी सिप चालू रखिये नहीं तो नई इंवेस्टमेंट्स की शुरुआत भी कर सकते है। 

2. Parag Parikh Flexi Cap Fund 

Parag Parikh Flexi Cap Fund एक Multi Cap Fund है जो की अपना पैसा Indian Market के साथ Foreign Market में भी निवेश करता है। 

इसके Direct Plan का Expense Ratio 0.91% है। 

इस फंड ने लगातार अपने Benchmark को Beat किया है फण्ड का Upside Ratio Low है लेकिन Long Term निवेश के लिये यह Mutual Fund सही माना जा सकता है। 


Parag Parikh Long Term Fund



यह Fund कम वोलेटाइल है अगर आप Multicap Category में एक ऐसे Mutual Fund को ढूंढ रहे है जो Stock Market की वोलैटिलिटी से कम प्रभावित हो तो यह फण्ड आपके लिए बिलकुल सही है। 
3. Axis Small Cap Fund 

Axis Small Cap Fund एक Small Cap Mutual Fund है, स्मॉल कैप फंड पिछले 2 से 3 सालों में बहुत गिरे है इसलिये Small Cap Mutual Funds में निवेश करने का यह बिलकुल सही समय है। 

Axis Small Cap Mutual Fund एक 5 Star Rated म्यूच्यूअल फंड है जब से यह फंड लॉन्च हुआ है तब से इसने अपनी केटेगरी को Beat कर निवेश कों शानदार रिटर्न दिये है। 


इस फंड की Minimum SIP 500 रुपये है और इसके Direct Plan का Expense Ratio 0.44 % है जो की काफी Low है।  
Axis Small Cap Fund



केटेगरी की तुलना में इस फंड में Risk बहुत ही कम है लेकिन रिटर्न का पोटेंशियल केटेगरी की तुलना में ज्यादा है। 

4. Kotak Emerging Equity Fund

यह एक मिडकैप केटेगरी का फण्ड है इस Fund में Lump Sum इन्वेस्टमेंट 5000 से और SIP Investment Minimum 1000 से की जा सकती है। 


पिछले 5 साल में इस फंड ने 19.42% CAGR Return दिये है जिन्हें लार्ज केटेगरी के हिसाब से अच्छा कहा जा सकता है। 

इसमें Risk Below Average है लेकिन Return High है इसके Direct Plan का Expense Ratio 0.54% है। 
Kotak Emerging Equity Fund




5. Mirae Asset Tax Saver Fund

अगर आप 80 C में टैक्स बचाना हो या ELSS Category के म्यूच्यूअल फंड में निवेश करना हो तो यह Mutual फंड बिलकुल सही रहेगा। पिछले 5 साल में इस फंड ने 23.10% CAGR Return दिये है । इस Fund में Lump Sum इन्वेस्टमेंट 500 से और SIP Investment Minimum 500 से की जा सकती है। 

Mirae Asset Tax Saver Fund


आशा करता हू Top 5 Mutual Funds To Invest In 2021 In India आपको अच्छा लगा। इस पोस्ट के सम्बन्ध मे कोई query हे तो आप निचे कमेंट करके पुछ सकते हो। 

Post a Comment

0 Comments