Paisa Kaha Invest Karna Chahiye - पैसा कहां इन्वेस्ट करना चाहिये

Paisa Kaha Invest Karna Chahiye: नमस्कार दोस्तों आज में आपको बताऊंगा की Paise Invest Karne Ka Tarika Kya Hai. सभी लोगों को अपनी Monthly Income के कुछ हिस्से को निवेश करना चाहिये। क्योंकि निवेश करने से पैसे आपको लाभ होता है। उस लाभ के पैसे से अपने सपने पुरे किये जा सकते है। अपने भविष्य की सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए निवेश जरूर करना चाहिये। तो चलिये जानते है Apna Paisa Kaha Invest Kare Hindi - Money Investment Tips In Hindi.


Paisa Kaha Invest Karna Chahiye

Paisa Kaha Invest Karna Chahiye - पैसा कहां इन्वेस्ट करना चाहिये

सामान्यतः व्यक्ति पैसा कमाने के बाद अपने घर में या सेविंग बैंक अकाउंट में रखते है लेकिन सेविंग बैंक अकाउंट में 3 % के लगभग ब्याज मिलता है। जबकि हर वर्ष महंगाई 5 % से भी ज्यादा बढ़ जाती है ऐसे में आपके पैसे की वैल्यू कम हो जाती है। जो वस्तु आज आप 100 रुपये में खरीद रहे है आज से एक साल बाद वही वस्तु 105 रुपये से ज्यादा में मिलती है इसलिये सभी लोगों का निवेश करना जरूरी हो जाता है ताकि लोग अपने निवेश पर लाभ कमा सकें और उस लाभ के पैसे से महंगाई का सामना किया जा सके।(Paisa Invest Kaha Kare In Hindi)

इससे पहले की में आपको यह बताऊ की Bachat Ka Paisa Kaha Lagaye. आप मेरी ये 2 पोस्ट जरूर पढ़िये जिसमें मैंने यह बताया है की निवेश क्या है और सभी लोगो को निवेश क्यों करना चाहिये। 

1. Mutual Fund: म्यूच्यूअल फंड में निवेश करना सही है। अगर हर महीने एक निश्चित राशि म्यूच्यूअल फंड में SIP करते है तो लम्बे समय में एक बहुत बड़ी वेल्थ बना सकते है। म्यूच्यूअल फंड में सालाना 15 से 20 % तक रिटर्न कमाया जा सकता है।

2. Fixed Deposit: अगर आप अपने पैसे पर बिलकुल भी रिस्क नहीं लेना चाहते है। और 6 % ब्याज से संतुष्ट है तो आप किसी भी बैंक में जाकर फिक्स्ड डिपाजिट करवा सकते है। 

3. Company Fixed Deposit: ज्यादातर निवेशक बैंक में फिक्स्ड डिपाजिट करवाते है। लेकिन कंपनी फिक्स्ड डिपाजिट में बैंक से ज्यादा Interest Rate मिलती है। Company Fixed Deposit में बड़ी - बड़ी कंपनी आपसे पैसा लेती है और बदले में बैंक से ज्यादा इंटरेस्ट देती है। 

4. PPF (Public Provident Fund): PPF सरकार द्वारा चलायी जाने वाली इनकम सेविंग स्कीम है। जिन लोगो की आय बहुत ज्यादा नहीं है वो इसमें निवेश करके टैक्स फ्री रिटर्न कमा सकते है। PPF से मिले लाभ पर टैक्स नहीं लगता है। PPF में निवेश करके सालाना 8 % तक रिटर्न कमाया जा सकता है। PPF में 15 साल का लॉक इन पीरियड होता है। 

5. Gold Investment: गोल्ड का उपयोग हज़ारो वर्षो से हो रहा है। गोल्ड को सबसे सुरक्षित निवेश माना जाता है। जब भी अर्थव्यस्था में कमजोरी आती है तो निवेशक अपने पैसे को गोल्ड में निवेश करना शुरू कर देते है। भारत में गोल्ड में निवेश करने के लिये Sovereign Gold Bond सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि भारत सरकार Sovereign Gold Bond पर सालाना 2.75 % का Interest भी देती है।

6. Real Estate (Property Investment): जमीन, घर, फ्लैट, किसी भी तरीके के रिहायसी या व्यापारिक प्रॉपर्टी में निवेश करने को रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट कहते है। रियल एस्टेट एक All Time Best Investment है। क्योंकि इसमें रिस्क कम है और मुनाफा ज्यादा है।

7. Bonds Investment: Bonds निवेश का एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। बांड्स में निवेश करके सालाना 8 % तक सुरक्षित रिटर्न कमाया जा सकता है। अगर आप FD से ज्यादा रिटर्न कमाना चाहते है तो बांड्स में निवेश करना सही होगा।

8. LIC: LIC निवेश का बेहतरीन विकल्प बन चूका है क्योंकि यह आपके दो उद्देश्यों को पूरा करता है। एक इससे आपका जीवन बीमा होता है और दूसरा Maturity के बाद आपको आपके मूल राशि के साथ Interest भी मिलता है।  

9. Stock Market Investment: शेयर मार्किट में निवेश करके सालाना 25 से 30 % रिटर्न कमा सकते है। शेयर मार्किट थोड़ी रिस्की इन्वेस्टमेंट होती है अगर आप शेयर मार्किट में निवेश करना चाहते है तो किसी निवेश सलाहकार से सलाह जरूर लें।(Paisa Kaha Lagaye - Money Invest Kaha kare)

इसे भी पढ़े: SIP vs Lump Sum Investment किस्में निवेश करना चाहिये 

Money Investment Tips In Hindi

किसी भी तरह की इन्वेस्टमेंट करने से पहले एक Investment Plan बनाना चाहिये। इन्वेस्टमेंट प्लान में आपको कहां निवेश करना है, कब निवेश करना है, कितने समय के लिये निवेश करना है, कितना जोखिम उठा सकते है जैसी बातें शामिल होती है। 

अगर आप लम्बे समय के लिये निवेश करना चाहते है तो मैं आपको Stock Market और Mutual Funds में निवेश करने की सलाह दूंगा। यदि शार्ट टर्म के लिये निवेश करना है तो बांड्स, फिक्स्ड डिपाजिट या कंपनी फिक्स्ड डिपाजिट सही विकल्प रहेगा। 

किस स्कीम में निवेश करना है इसका चयन अपने रिस्क लेने की क्षमता के अनुसार ही करना चाहिये। अगर आप युवा तो ज्यादा रिस्क ले सकते है और यदि आप उम्रदराज़ है तो कम रिस्की Instrument में निवेश करना चाहिये।

इन्हें भी पढ़े: 
म्यूच्यूअल फंड क्या है - Mutual Funds Kya Hai 
2020 के लिये सबसे अच्छे म्यूच्यूअल फंड कोनसे है 

आज की पोस्ट में मैंने आपको बताया की (Paisa Invest Kaha Kare In Hindi - Paisa Kaha Lagaye) और साथ में कुछ Money Investment Tips भी दी। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। और स्टॉक मार्किट के बारे में जानने के लिये हमारी बाकि आर्टिकल्स को जरूर पढ़िये। 

Post a Comment

0 Comments