Lump Sum इन्वेस्टमेंट क्या है? What Is Lump Sum Meaning In Hindi

What Is Lump Sum In Hindi - Lump Sum Investment In Hindi

जब भी हम Mutual Fund में निवेश करना चाहते है तो हमारे पास दो रास्ते होते है पहला SIP के माध्यम से म्यूच्यूअल फंड में निवेश करना और दूसरा Lump Sump इन्वेस्टमेंट के माध्यम से म्यूच्यूअल फंड में निवेश करना। 

आज में आपको बताऊंगा की Mutual Fund Lump Sum Investment क्या है और Lump Sum में निवेश कैसे करे? तो चलिये जानते है Lump Sum क्या है - What Is Lump Sum In Hindi

इससे पहले एक पोस्ट मैंने एक पोस्ट लिखी थी SIP क्या है और SIP में निवेश कैसे करे? अगर आपने अब तक उस पोस्ट को नहीं पड़ा है तो यहां क्लिक करके पढ़ सकते है।

Lump Sump क्या है (Lump Sump In Hindi): Lump Sump Investment को हिंदी में एकमुश्त निवेश कहते है जब कोई निवेशक एक बार में बहुत सारा पैसा म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश करता है तो इसे Mutual Fund में Lump Sum निवेश करना कहते है।

लम्प सम एक बहुत ही बढ़िया जरिया है Mutual Fund से अपने रिटर्न को बढ़ाने का, कई बार स्टॉक मार्किट में किसी कारण से भारी गिरावट आ जाती है जिससे सभी म्यूच्यूअल फंड्स भी नीचे गिर जाते है और यह सबसे सही समय होता है एक अच्छा म्यूच्यूअल फंड चुनकर उसमें लम्प सम इन्वेस्टमेंट करने का क्योंकि इस समय सभी Mutual Fund डिस्काउंट पर मिल रहे होते है।


जब Mutual Fund में एकमुश्त बहुत सारा पैसा निवेश किया जाता है तो इसे Lump Sum Investment कहते है और जब Mutual Fund में हर महीने थोड़ा - थोड़ा पैसा निवेश किया जाता है तो इसे SIP से निवेश करना कहते है।(What Is Lump Sum Meaning In Hindi) 


What Is Lump Sum Investment - Lump Sum Investment In HindiLump Sump In Hindi

Lump Sum Investments Benefits In Hindi (Lump Sum निवेश के फायदे)

एक बार में निवेश: Lump Sum एक बार में बहुत सारा पैसा निवेश करने का अवसर देता है जिससे सही समय पर मार्किट में एंटर करके ज्यादा Mutual Fund Units खरीद सकते है और अपने मुनाफे को बढ़ा सकते है।

ज्यादा लाभ: Mutual Funds Lump Sum Investments इसके बराबर के अन्य किसी भी निवेश जैसे: Fixed Deposit से ज्यादा रिटर्न कमा कर देता है 

उदाहरण के लिये अगर हम 1 लाख रुपये को 25 साल के लिये Fixed Deposit में डालते है तो 8% ब्याज दर के हिसाब से जो राशि हमें मिलेगी वो होगी 724465 रुपये और वही इसी पैसे को म्यूच्यूअल फंड्स में Lump Sum Investment करे और रिटर्न को 15 % भी माने तो जो राशि हमें मिलेगी वो होगी 32,91,849  रुपये 
** 15 % का रिटर्न इसलिए क्योंकि स्टॉक मार्किट ने पिछले 35 साल में हर वर्ष औसतन 15 % से ज्यादा का रिटर्न दिया है। 
Lump Sum में निवेश कैसे करे (How To Start Lump Sum Investment)

Lump Sump Me Invest Kaise Kare (How To Start Lump Sump Investment)

Lump Sum में निवेश की शुरुआत 3 STEP में की जा सकती है 

1. Research: मार्किट में सैकड़ो Mutual Fund है इसलिये पूरी रिसर्च और जोख़िम सहने की क्षमता के अनुसार सही Mutual Fund का चुनाव करें जिससे आप अपने फाइनेंसियल लक्ष्यों को प्राप्त कर सकें।  

2. Get Paper Work Done: जो भी म्यूच्यूअल फंड अपने निवेश के लिये चुना है उसके साथ e-kyc कम्पलीट करे और अपने Basic Document जैसे: Pan Card, Aadhar Card वेरीफाई करवाये।  

3. Planning: Account Open होने के बाद आपको यह निर्णय लेना होगा की चुने गये म्यूच्यूअल फंड में कितनी राशि, कितने साल के लिये निवेश करना चाहते है और उसके अनुसार अपना म्यूच्यूअल फंड लम्प सम इन्वेस्टमेंट करिये।Lump Sum Kya Hai 

इसे भी पढ़े: जानिए स्टॉक मार्किट निवेश है या जुआ 

Lump Sum में निवेश करने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें -

अगर आप Lump Sum Investment करते है या करना चाहते है तो आपको Time of Investment का ध्यान रखना चाहिये क्योंकि गलत समय में Lump Sump Investment किया गया तो आपकी पूंजी को भारी नुकसान उठाना पढ़ सकता है और उस नुकसान को रिकवर होने में कई साल लग सकते है। 


Lump Sum Investment को कभी भी Short Term Investment की तरह न करें बल्कि Lump Sum Investment का पूरा फायदा उठाने के लिये कम से कम 5 साल के लिये निवेश करें।

सभी म्यूच्यूअल फंड्स अपना पैसा स्टॉक मार्किट में ही लगाते है इसलिये Mutual Fund में उतार - चढ़ाव होना आम बात है लेकिन यह उतार - चढ़ाव Short Term के लिये ही होता है इसलिये डर या लालच में आकर अपने Mutual Fund Units को बेचें नहीं बल्कि Long Term के लिये उसे Hold करें।


क्या Lump Sum Investment In Mutual Fund करना सही है

जवाब है हां.. क्योंकि जब मार्किट गिरा हुआ हो और म्यूच्यूअल फंड्स डिस्काउंट पर मिल रहे हो उस समय Lump Sum निवेश किया जाये तो आप SIP की तुलना में अपने रिटर्न को बढ़ा सकते है। Lump Sum में निवेश करने के लिए बड़ी रकम हो जरुरत होती है। 

Lump Sum Investment में SIP की तुलना में ज्यादा रिस्क होता है अगर आप थोड़ा ज्यादा Risk उठा सकते है तो Lump Sum इन्वेस्टमेंट जरूर करनी चाहिये।

मैं उम्मीद करता हु आपको समझ आया होगा की Lump Sum इन्वेस्टमेंट क्या है? Lump Sum में निवेश कैसे करे? अगर अभी भी आपका कोई सवाल है What Is Lump Sum In Hindi - How To Start Lump Sum Investment से जुड़ा हुआ तो कमेंट करके पूछ सकते है। 

Post a comment

0 Comments