What Is Long Term Investment - Best Long Term Investment Plan In India

लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट क्या है (What Is Long Term Investment In Hindi): जब 1 साल से ज्यादा समय के लिये कहीं पर पैसा निवेश किया जाता है तो उसे लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट कहते है। कम पैसों से बड़ी वेल्थ बनाने के लिये Long Term Investment करना जरूरी होता है। क्योंकि पावर ऑफ़ कम्पाउंडिंग लम्बे समय के निवेश पर काम करता है। कम्पाउंडिंग में इतनी ताक़त होती है की वह 1000 रुपये को 1 लाख भी बना सकती है बशर्ते सही जगह पर लम्बे समय के लिये निवेश किया जाये। 

अपने भविष्य को सुरक्षित बनाने और सपनों को पूरा करने के लिए अपनी आय का एक हिस्सा लम्बी अवधी के लिये निवेश जरूर करना चाहिये। Long Term Investment में सबसे महत्वपूर्ण यह है की सही निवेश विकल्प का चयन करना जिसमें Low Risk हो और High Return मिले। आज में आपको कुछ ऐसे ही Long Term Investment Option के बारें में बताऊंगा जिनमे आप लम्बे समय के लिये निवेश कर सकते है।(Long Term Investment Kya Hai - Best Long Term Investment Plan In Hindi)


Long Term Investment

Best Long Term Investment Plan In India

आपके निवेश करने के पीछे लक्ष्य क्या है, कितना जोखिम उठा सकते है और कितनी अवधी के लिये निवेश करना चाहते है उसके अनुसार निवेश विकल्प का चयन करना चाहिए। 

1. PPF (Public Provident Fund): PPF एक बचत निवेश योजना है ये भारत सरकार द्वारा चलायी जाती है और एक Risk Free Investment Plan है। PPF में मिनिमम 500 रुपये से लेकर 150000 रुपये तक सालाना निवेश किया जा सकता है जिसमें सालाना 8 % तक ब्याज मिलता है। PPF से कमाये हुये लाभ पर किसी भी तरह का टैक्स नहीं लगता है और इसमें 15 साल का लॉक इन पीरियड होता है जिसका अर्थ होता है की आप 15 वर्षो तक लगातार निवेश करते रहना होगा बीच में पैसा नहीं निकाल सकते है। 

2. Government Bonds: बहुत बार गवर्नमेंट को जब पैसों की जरुरत होती है तो गवर्नमेंट आम जनता से पैसे उधार लेती है और बदले में उन्हें एक सर्टिफिकेट दे देती है इसे ही बॉन्ड कहते है। बॉन्ड निवेश का बहुत ही अच्छा विकल्प है। क्योंकि यह सुरक्षित है और एक फिक्स्ड Maturity पर ब्याज के साथ पैसे मिल जाते है। 

3. Company Fixed Deposit: ज्यादातर लोग अपना फिक्स्ड डिपाजिट बैंक में ही खुलवाना पसंद करते है लेकिन आप थोड़ी रिस्क ले सकें तो कंपनी फिक्स्ड डिपाजिट में ज्यादा ब्याज मिलता है। कंपनी फिक्स्ड डिपाजिट में बैंक में नहीं बल्कि बड़ी - बड़ी कंपनियों के पास FD ओपन करवाई जाती है। 

4. Mutual Fund: अगर आप हर महीने एक राशि निवेश करने का प्लान बना रहे है तो म्यूच्यूअल फंड में निवेश करना सही रहेगा। म्यूच्यूअल फंड में Moderate Risk लेकर High रिटर्न कमा सकते है। अगर एक अच्छे म्यूच्यूअल फंड में कई सालो तक लगातार निवेश किया जाये तो आप सालाना 15 से 20 % का CAGR रिटर्न कमा सकते है। 

5. Share Market Long Term Investment: शेयर मार्किट में सीधे शेयर खरीदकर निवेश करना अन्य किसी भी निवेश की तुलना में अधिक रिटर्न कमा कर देता है। शेयर मार्किट से आप कितना रिटर्न कमा सकते है इसकी कोई सीमा नहीं है यह इस बात पर निर्भर करता है की आपको स्टॉक मार्किट का कितना ज्ञान है और किस शेयर में निवेश किया गया है। शेयर मार्किट ज्यादा रिस्क ज्यादा रिटर्न वाला इन्वेस्टमेंट प्लान है शेयर मार्किट में निवेश करने के लिए किसी भी ब्रोकर के पास ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट खुलवाना होता है। 

6. Life Insurance Policy: LIC Long Term Investment के लिये एक बेहतरीन विकल्प है क्योंकि यह आपके 2 उद्देश्यों को पूरा करता है। एक यह आपको Life Cover देता है और दूसरा LIC की Maturity पर मूल राशि के साथ ब्याज भी मिलती है। LIC के अंदर की गई इन्वेस्टमेंट पर 80 C के तरह इनकम टैक्स से छूट भी मिलती है। Life Insurance में हर महीनें एक प्रीमियम देना होता है पॉलिसी पूरी हो जाने के बाद पूरा पैसा ब्याज के साथ वापिस मिल जाता है। 

7. Real Estate: किसी भी तरह के जमीन, घर, बिल्डिंग या प्रॉपर्टी में निवेश करने को रियल एस्टेट निवेश कहते है। अगर आपके पास बहुत ज्यादा पैसा है तो आप रियल एस्टेट में निवेश कर सकते है। रियल एस्टेट के जरिये Regular Income भी कमायी जा सकती है। अगर आप एक प्रॉपर्टी खरीदकर उसे किराये पर देते है तो आपको रेगुलर इनकम होती रहेगी।(Best Long Term Investment Plan In India In Hindi)

इन्हें भी पढ़े:


आशा करता हु यह आर्टिकल What Is Long Term Investment In Hindi - Best Long Term Investment Plan In India In Hindi के बारे में जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो कमेंन्ट में बता सकते है। 

Post a Comment

0 Comments