Interim Dividend Meaning In Hindi - अंतरिम लाभांश क्या होता है?

Interim Dividend क्या होता है - Interim Dividend Meaning In Hindi: वह लाभांश जिसे कोई कंपनी अपने फाइनेंसियल ईयर के बीच में देती है उसे Interim Dividend कहते है। इसे 3 महीने या 6 महीने के अंतराल पर दिया जा सकता है। 

जब कंपनी के मैनेजमेंट को यह अनुभव हो जाता है की इस साल कंपनी के सेल्स बढ़िया होगी और कंपनी को अच्छा मुनाफा होगा तो वह साल के मध्य में ही अपने शेयर धारकों को Dividend (लाभांश) देने की घोषणा कर देती है। 

कोई कंपनी Interim Dividend (अंतरिम लाभांश) को इसलिए देती है ताकि वह नये निवेशकों को अपनी और आकर्षित कर सकें। और पुराने निवेशक कंपनी में और लम्बे समय तक निवेशित रहें इसके लिए प्रेरित कर सके।(Interim Dividend Meaning In Hindi) 

Interim Dividend Meaning In Hindi

Difference Between Interim Dividend And Final Dividend   

कुछ लोगो मानना है की अंतरिम डिविडेंड वह डिविडेंड है जो कंपनी साल के मध्य में घोषित करती है और फाइनल डिविडेंड वह डिविडेंड है जो एक्चुअल में मिलता है जबकि यह बिलकुल भी सही नहीं है। Interim Dividend और Final Dividend यह दोनों अलग - अलग होते है।  

कंपनी एक फाइनेंसियल ईयर में Interim Dividend और Final Dividend दोनों भी दे सकती है। ऐसी स्थति में जिस किसी निवेशक ने उस कंपनी के शेयर ख़रीदे है उसे Interim Dividend और Final Dividend दोनों मिलेगा। 

Interim Dividend (अंतरिम लाभांश) को फाइनेंसियल ईयर के बीच में दिया जाता है और Final Dividend को फाइनेंसियल ईयर के ख़त्म होने पर दिया जाता है। 

किसी भी कंपनी के लिये डिविडेंड देना अनिवार्य नहीं है। डिविडेंड देना है या नहीं यह पूरी तरह कंपनी के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स पर निर्भर करता है। अंतरिम डिविडेंड देने से पहले कंपनी के शेयर होल्डर्स की मंजूरी लेनी होती है जबकि फाइनल डिविडेंड को कंपनी के बोर्ड की मंजूरी के बाद दिया जाता है। 

अंतरिम डिविडेंड कम होता है फाइनल डिविडेंड की तुलना में और वही फाइनल डिविडेंड ज्यादा होता है।

कंपनी की फाइनल रिपोर्ट जो की वर्ष के अंत में आती है जिसमें कंपनी के एक्चुअल सेल्स और प्रॉफिट के आंकड़े होते है। उस समय फाइनल डिविडेंड दिया जाता है और कंपनी की किसी एक तिमाही नतीजे के समय जो डिविडेंड दिया जाता है उसे अंतरिम डिविडेंड कहा जाता है।(What Is Interim Dividend In Hindi)

इन्हें भी पढ़े:

What Is Short Term Investing
What Is Long Term Investing


उम्मीद करता हु Interim Dividend Meaning In Hindi - अंतरिम लाभांश क्या होता है? यह आर्टिकल आपको समझ आया होगा। अगर अभी भी आपका कोई सवाल है Interim Dividend And Final Dividend से जुड़ा हुआ तो कमेंट करके पूछ सकते है। 

Post a Comment

0 Comments