इनकम स्टॉक क्या होता है? - Income Stocks Meaning In Hindi

What Is Dividend Income - Income Stocks Meaning In Hindi: वे स्टॉक्स जिनसे डिविडेंड के रूप में लगातार आय होती है उसे Income Stock कहते है। कुछ कंपनिया लगातार हर वर्ष अपने शेयर धारकों को डिविडेंड का भुगतान करती है और कई बार यह डिविडेंड फिक्स्ड डिपाजिट से मिलने वाले रिटर्न से भी ज्यादा होता है। ऐसे में निवेशकों को अपने द्वारा किये गये निवेश पर डिविडेंड के रूप में नियमित आय होती है। डिविडेंड कमाने के लिये जिन स्टॉक्स में निवेश किया जाता है उसे Dividend Investing कहते है। 

अगर आपको नहीं पता की डिविडेंड क्या है तो आप मेरी यह पोस्ट Dividend Meaning In Hindi पढ़ सकते है। 

Income Stocks Meaning In Hindi

Income Stocks का महत्व 

सभी निवेशकों के पोर्टफोलियो में Dividend (लाभांश) देने वाले Stocks जरूर होने चाहिये। क्योंकि यह पोर्टफोलियो को काफी Balanced रखते है और निवेशक को एक नियमित आय देते है। यदि आपके पोर्टफोलियो में कोई ऐसा शेयर नहीं है जो नियमित रूप से डिविडेंड देता हो तो आपको ऐसे शेयर को अपने पोर्टफोलियो में जरूर शामिल करना चाहिये। डिविडेंड देने वाली कंपनियों में निवेश करना अन्य किसी कंपनी में निवेश करने की तुलना में कम रिस्की होता है।(Income Stock क्या है - What Is Income Stock) 

इन्हें भी पढ़े: शेयर मार्किट में फंडामेंटल एनालिसिस क्या है 

डिविडेंड इन्वेस्टिंग से कितना कमा सकते है 

Dividend से कमायी हुई 10 लाख तक की इनकम टैक्स फ्री होती है। इसके अलावा जब शेयर्स की कीमत बढ़ती है तो Capital Appreciation (पूंजी वृद्धि) से भी लाभ होता है। 

Income Stock Example 

मान लीजिये एक कंपनी है जिसके 1 शेयर की कीमत 100 रुपये है और आपके पास उस कंपनी के 1000 शेयर है। तो आपने उस कंपनी में कुल (100 * 1000)= 100000 रुपये निवेश किये।  

एक साल बाद उस कंपनी के एक शेयर की कीमत 120 रुपये हो जाती है तो आपके निवेश की वैल्यू होगी (120 * 1000)= 120000 रुपये। 

उस साल कंपनी को बहुत बढ़िया मुनाफा होता है और कंपनी अपने एक शेयर पर 7 रुपये का Dividend (लाभांश) अपने शेयर धारकों को देने की घोषणा करती है। तो आपका डिविडेंड से मुनाफा होगा (1000 * 7)= 7000 रुपये। 

तो एक साल बाद आपका कुल मुनाफा होगा (120000 + 7000) 127000 रुपये। 

डिविडेंड से कमाया हुआ पैसा सीधे आपके बैंक अकाउंट में आता है। यह एक नियमित आय का स्त्रोत हो सकता है।(इनकम स्टॉक क्या होता है? - Income Stocks Meaning In Hindi)

इन्हें भी पढ़े: किसी कंपनी का फंडामेंटल एनालिसिस कैसे करे 

डिविडेंड कौनसी कंपनिया देती है 

वे कंपनिया जो आर्थिक रूप से काफी मजबूत है, जिन्होंने अपने व्यापार को पूरी तरह से बड़ा कर लिया है और अब उन्हें अपना व्यापार चलाने के लिए ज्यादा पैसे की जरुरत नहीं है और उनके पास नकदी पैसों का रिज़र्व है। आमतौर पर इस तरह की कंपनिया डिविडेंड देती है। 

इसके विपरीत वे कंपनिया जिनको लगता है की वे अपने रिज़र्व के पैसों को अपने व्यापार में या कही और निवेश करके और ज्यादा मुनाफा कमा सकती है वे डिविडेंड नहीं देती है। डिविडेंड देना है या नहीं यह पूरी तरह से कंपनी के मैनेजमेंट पर निर्भर करता है। आईये जानते है भारत में Highest Dividend Paying Stocks कोनसे है। 

Top Dividend Paying Stock In India 

1. Coal India = 7.85 %
2. Hindustaan Petroleum Corp = 7.63 % 
3. Indian Oil Corporation = 9.96 % 
4. NMDC = 7.68 %

** डिविडेंड का यह डाटा 22 मार्च 2020 को Screener.in वेबसाइट से लिया गया है। 

कोई कंपनी कितना डिविडेंड देती है यह उसकी प्रॉफिट कमाने की क्षमता पर निर्भर करता है। अगर कंपनी का प्रॉफिट बढ़ता है तो कंपनी ज्यादा डिविडेंड देती है और यदि किसी वर्ष कम प्रॉफिट कमाती है तो कम डिविडेंड देती है या नहीं भी देती है।(इनकम स्टॉक क्या होता है? - Income Stocks Meaning In Hindi)  

इन्हें भी पढ़े: 

डिविडेंड क्या होता है 
अंतरिम और फाइनल डिविडेंड क्या है 

Post a Comment

0 Comments