डिविडेंड क्या होता है? - Dividend Meaning In Hindi

Dividend क्या होता है - Dividend Meaning In Hindi: डिविडेंड को हिंदी में लाभांश कहते है। जब भी किसी कंपनी को अपने व्यापार से अतिरिक्त लाभ होता है तो उस लाभ में से एक छोटा सा हिस्सा अपने शेयर धारकों में बाँट देती है जिसे Dividend (लाभांश) कहते है। 

लाभांश यानि लाभ का एक छोटा सा अंश। जब कंपनी अपने लाभ के हिस्से को अपने शेयर धारकों को बांटती है तो उसे लाभांश कहते है। डिविडेंड किसी व्यक्ति के पास कंपनी के कुल कितना शेयर्स है उस आधार पर दिया जाता है मान लीजिये आपके पास ITC के 100 शेयर है और ITC अपने एक शेयर पर 5 रुपये का लाभांश दे रही है तो आपको (100 * 5)= 500 रुपये का लाभांश मिलेगा।(Meaning Of Dividend In Hindi)  

Dividend Meaning In Hindi

क्या सभी कम्पनिया डिविडेंड देती है 

Dividend केवल वही कंपनी देती है जो लाभ कमा पा रही है। वे कंपनिया जो लाभ नहीं कमा पा रही है या भारी क़र्ज़ में है वह डिविडेंड नहीं देती है। क्योंकि वे कंपनिया अतिरिक्त लाभ के पैसों से व्यापार को बढ़ाने में और कर्ज चुकाने में खर्च कर देती है।  

यह भी जरूरी नहीं है की वे सभी कंपनिया जो लाभ कमा रही है वह डिविडेंड देगी ही देगी। डिविडेंड देना है या नहीं या कंपनी का बोर्ड सालाना AGM (Annual General Meeting) में तय करते है। 

डिविडेंड में कंपनी के द्वारा दिया जाने वाला लाभ सीधे आपके उस बैंक अकाउंट में आता है जिसे ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट ओपन करवाते समय अपने ब्रोकर को दिया हुआ होता है। 

सिर्फ डिविडेंड के लिये किसी कंपनी में निवेश करने से पहले उस कंपनी के फंडामेंटल की अच्छे से एनालिसिस कर लेनी चाहिये क्योंकि यह जरूरी नहीं है की जो कंपनी आज डिविडेंड दे रही है वह आगे भी डिविडेंड देगी।(Dividend Meaning In Hindi)  
Dividend के सम्बन्ध में ध्यान रखने वाली बातें 

Dividend Yield: जब कंपनी डिविडेंड देती है तो वह कंपनी के शेयर की Current Market Price का कितना प्रतिशत है उस प्रतिशत को डिविडेंड यील्ड कहते है। Dividend Yield जितनी ज्यादा होगी निवेशकों के लिये उतना ही फायदेमंद होगा। 

चलिए डिविडेंड यील्ड को एक उदाहरण से समझते है। मान लीजिए कोई कंपनी है जिसकी फेस वैल्यू 10 रुपये है, और शेयर का मार्किट प्राइस 200 रुपये है। साल के अंत में कंपनी कहती है की वह अपने शेयर धारकों को 50 % डिविडेंड देगी तो इसका अर्थ हुआ की कंपनी अपने Face Value का 50 % यानि (10 * 50 % )= 5 रुपये Per Share पर डिविडेंड देगी। डिविडेंड हमेशा फेस वैल्यू पर दिया जाता है न की मार्किट प्राइस पर।

तो डिविडेंड यील्ड हुआ = (5 / 200 * 100) = 2.5 % डिविडेंड यील्ड होगी।  

Interim Dividend: जब कंपनी अपने किसी तिमाही नतीजे के साथ या फाइनेंसियल ईयर ख़त्म होने से पहले ही बीच में ही डिविडेंड दे देती है तो उसे अंतरिम लाभांश (Interim Dividend) कहते है।

Final Dividend: जब साल खत्म होने पर वार्षिक नतीजे बाद डिविडेंड दिया जाता है तो उसे अंतिम लाभांश (Final Dividend) कहते है। 

Cum Dividend And Ex Dividend: जब कंपनी अपने शेयर धारको को डिविडेंड देने की घोषणा करती है तो वह एक Cut Off Date जारी करती है और उस कट ऑफ डेट से पहले जिस किसी व्यक्ति के पास भी उस कंपनी के शेयर होंगे वह डिविडेंड पाने का हकदार होगा इसे ही Cum Dividend कहते है। और वही दूसरी तरफ कोई शेयर धारक उस कट ऑफ डेट के बाद शेयर खरीदता है तो वह डिविडेंड पाने का हकदार नहीं होगा इसे Ex Dividend कहते है।(डिविडेंड क्या है - Dividend Definition In Hindi) 

डिविडेंड लेने की प्रक्रिया में इन 4 तारीखों का जरूर ध्यान रखिए 

Dividend Announcement Date: यह वह तारीख है जब कोई कंपनी डिविडेंड देने की घोषणा करती है। 

Ex. Date: इस तारीख से पहले जिस किसी ने भी कंपनी के शेयर ख़रीदे है केवल उन्हें ही डिविडेंड मिलेगा। 

Record Date: इस तारीख पर शेयर आपके डीमैट अकाउंट में होने चाहिये। जिनके होंगे केवल उन्हें ही डिविडेंड का फ़ायदा दिया जाएगा। 

Dividend Payout Date: इस दिन सभी शेयर धारकों को डिविडेंड दे दिया जाता है और वह डिविडेंड उनके बैंक अकाउंट में क्रेडिट हो जाता है। 

इसे भी पढ़े: किसी शेयर का फंडामेंटल एनालिसिस कैसे करें 

डिविडेंड से निवेशकों को होने वाले फ़ायदे 

डिविडेंड Stock Market में एक नियमित आय का स्त्रोत होता है। सालाना 10 लाख तक के Dividend Income पर किसी भी प्रकार का कोई टैक्स नहीं लगता है। 

कुछ कंपनिया फिक्स्ड डिपाजिट से मिलने वाले ब्याज से भी ज्यादा डिविडेंड देती है ऐसी कंपनी के शेयर खरीदने से दो फायदे होते है एक डिविडेंड के जरिये FD के बराबर या FD से ज्यादा लाभ मिलना और दूसरा जब कंपनी के शेयर की प्राइस बढ़ती है तो इससे भी निवेशको को अपने द्वारा किये गए निवेश पर Capital Appreciation (पूंजी वृद्धि) का लाभ मिलता है।

डिविडेंड एक Passive Income है और अच्छे फंडामेंटल वाली आर्थिक रूप से मजबूत कंपनिया लगातार अपने शेयर धारकों को डिविडेंड देती है।(Hindi Meaning Of Dividend - What Is Dividend In Hindi)

आगे पढ़े:


दोस्तों आशा है आपको डिविडेंड क्या होता है? - Dividend Meaning In Hindi उपयोगी लगा होगा। अगर यह आर्टिकल आपको उपयोगी लगा तो इसे अपने दोस्त और परिवार के साथ भी शेयर करें ताकि वह भी डिविडेंड क्या है - What Is Dividend In Share Market जान सकें।

Post a Comment

0 Comments