स्टॉक की कीमत क्यों बदलती है? Why Do Stock Prices Change?

Stock Market बहुत ही Volatile होता है जिसका अर्थ है की Share Price काफी तेज़ी से बदलती है बहुत सारे लोग जो Share Market में नये है उनको पता नहीं होता है की किसी स्टॉक की कीमत क्यों बदलती है? Why Do Stock Prices Change? 

कोई स्टॉक हमेशा एक ही जगह पर क्यों नहीं रह सकता है Share की Price हमेशा कम ज्यादा क्यों होती रहती है Why Do Stock Prices Fluctuate? अगर आप भी यह जानना चाहते है Why Do Stock Prices Change? What Causes Stock Prices to Change? तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िये। 

पिछली Post में मैंने यह बताया था की एक शेयर की कीमत कैसे बदलती है और इस पोस्ट में ये बताऊंगा की शेयर की कीमत क्यों बदलती है।  
Why Do Stock Prices Change in hindi

शेयर की कीमत क्यों बढ़ती और घटती है? How does a stock's price fall and rise?

Demand And Supply: स्टॉक मार्किट में किसी शेयर का उठना और गिरना रोज़ चलता रहता है इसका मुख्य कारण Demand And Supply होता है अगर बेचने वालो की तुलना में ज्यादा लोग शेयर्स को खरीदेंगे तो शेयर की कीमत बढ़ेगी और अगर खरीदने वालो की तुलना में बेचने वाले लोग ज्यादा होंगे तो शेयर की कीमत घटेगी।

डिमांड और सप्लाई की वजह से शेयर की प्राइस में बदलाव होता है इसे समझना तो आसान है लेकिन वह कोनसे कारण है जिनसे डिमांड और सप्लाई प्रभावित होती है इसे समझना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि इसके कई कारण हो सकते है मुख्य रूप से इसके दो कारण है Company Reason, Economic Reason, आइये एक - एक कर दोनों को समझते है। 

1. Company Reason: एक कंपनी जब अपने संचालन, प्रोडक्ट या सर्विस में बदलाव से जुड़ा हुआ कोई फैसला लेती है तो इससे कंपनी के शेयर प्राइस में भी बदलाव होता है अगर फैसला कंपनी के लिए अच्छा साबित होता है तो शेयर प्राइस बढ़ती है और फैसला गलत साबित होता है तो शेयर प्राइस नीचे गिरती है ऐसे कई कारक है जिनसे कंपनी प्रभावित होती है जैसे:
  1. कंपनी के Sales या Profit से जुडी कोई News आना। 
  2. Dividend (लाभांश)
  3. नये Product जारी करना या पुराने Product में बदलाव करना। 
  4. कोई बड़ा Contract मिलना जिससे कंपनी की Sales बढे। 
  5. कंपनी के Financial Statement में छेड़छाड़ या घोटाले करना। 
  6. कंपनी के मैनेजमेंट में बदलाव होना। 
  7. कंपनी के Quarterly Result और Yearly Result से भी शेयर Price पर असर पड़ता है। 
2. Economic Reason: Economy में Growth या Slowdown की वजह से कंपनी के व्यापार पर सीधा असर पड़ता है Economy में Growth की वजह से कंपनी का व्यापार बढ़ता है और Economy में Slowdown की वजह से व्यापार कम होता है इकॉनमी में ऐसे कई कारक है जिनसे कंपनी प्रभावित होती है जैसे:
  1. मुद्रास्फीति की दर (Inflation Rate) 
  2. ब्याज दर (Interest Rate)
  3. औधोगिक प्रदर्शन (Industrial Performance)
  4. देशों के बीच अंतर्राष्ट्रीय व्यापार समझौता (International Trade Agreement Between Countries)
The Important Things To Remember 

किसी स्टॉक का प्राइस क्यों बदलता है इसका कोई एक कारण नहीं हो सकता है लेकिन Fundamental आधार पर देखा जाये तो Demand And Supply में आया बदलाव किसी Stock Price के बदलने का सबसे बड़ा Reason होता है। 

लम्बे समय में किसी कंपनी की Share Price उस कंपनी के Earning Growth को Follow करती है Earning के अलावा निवेशक के Sentiment और मार्किट से उसके Expectation भी शेयर के प्राइस पर प्रभाव डालती है। 

स्टॉक की प्राइस Buyer और Seller मिलकर निर्धारित करते है एक साइड में अगर कोई खरीदने वाला बैठा है तो दूसरी तरफ कोई बेचने वाला भी जरूर होगा। 

कई बार किसी News की वजह से Stock Price बहुत तेज़ी से बढ़ या गिर जाती है न्यूज़ की वजह से Share Price में जो Change आता है उसका असर लम्बे समय तक नहीं रहता है जल्दी ही Share Price फिर से सामान्य हो जाता है 

शेयर की कीमत क्यों बदलती है और कब बदलती है इसे समझना बहुत जरूरी है क्योंकि शेयर बाजार से पैसा कमाने का एकमात्र नियम है की कम में खरीदो और ज्यादा में बेचो और कम में खरीदकर ज्यादा में बेचने के लिए यह पता होना चाहिए की शेयर कब गिर कर काम प्राइस पर आयेगा ताकि आप उसे कम प्राइस पर खरीद कर ज्यादा प्राइस पर बेच सके।  

इसे भी पढ़े:
स्टॉक एक्सचेंज क्या है - What is Stock Exchange In Hindi

आशा करता हु आपको यह समझ आ गया होगा की स्टॉक की कीमत क्यों बदलती है? Why Do Stock Prices Change? अगर अभी भी आपका कोई सवाल है Why Share Price Change Go Up And Down In Hindi से रिलेटेड तो कमेंट में पूछ सकते है।   

Post a Comment

0 Comments