म्यूच्यूअल फण्ड क्या होता है? - Mutual Funds For Beginners In Hindi

क्या आप जानना चाहते है की म्यूच्यूअल फंड क्या होता है - Mutual Funds For Beginners In Hindi म्यूच्यूअल फंड Passive Income कमाने का सबसे अच्छा जरिया है इसकी मदद से आप अपने सभी Long Term Goals को पूरा कर सकते है आप इस पोस्ट को पूरा पढ़िये, आज मैं आपको Mutual Funds Investments के बारे में अच्छे से Explained करूंगा। 

लेकिन इससे पहले अगर आपने हमारी Share Market क्या है Share Market Full Guide In HIndi पोस्ट नहीं पढ़ी तो उसे जरूर पढ़िये। 

Mutual Funds For Beginners In Hindi

म्यूच्यूअल फंड क्या होता है - What Is Mutual Fund In Hindi


Mutual Funds For Beginners: Mutual Fund एक ऐसा Fund होता है जिसमें बहुत सारे लोग थोड़ा - थोड़ा पैसा डालते है और एक Stock Market का एक्सपर्ट व्यक्ति जिसे Fund Manager कहते है वह उस पैसे को अपनी समझ के अनुसार Stock Market में निवेश करता है उस पैसे से जो भी लाभ होता है वह लाभ म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने वालो को मिल जाता है। 

म्यूच्यूअल फंड मैनेजर किसी और का पैसा Stock Market में लगाता है यह काम वह फ्री में नहीं करता है बल्कि इसके बदले में वह कुछ चार्ज लेता है जिसे Expense Ratio कहते है।  

म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कैसे करे - How To Invest In Mutual Fund In hindi


Mutual Fund में निवेश 500 रुपये महीने से भी शुरू की जा सकती है। Mutual Fund में दो तरीके से निवेश किया जाता है Regular Mutual Fund और दुसरा Direct Mutual Fund.

Regular Mutual Fund: Regular Mutual Fund में निवेश करने का अर्थ होता है की किसी ब्रोकर की सहायता से Mutual Fund Purchase करना। इसके लिये ब्रोकर कुछ कमीशन चार्ज लेता है। 

Direct Mutual Fund: Direct Mutual Fund में निवेश करने का अर्थ होता है की बिना किसी ब्रोकर की सहायता के खुद अपनी मदद से म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करना। इसके लिए सबसे पहले Groww, Paytm Money या Zerodha Coin इन तीनो में से एक कंपनी में अपनी e-kyc करवाकर अकाउंट ओपन करवाना होता है और फिर अपने बैंक अकाउंट को लिंक करके म्यूच्यूअल फंड खरीद सकते है। 

Mutual Fund में Sip और Lump Sump क्या है?


Mutual Fund Sip: SIP का अर्थ होता है (Systematic Investment Plan) जब हर महीने एक निश्चित राशि Mutual Fund में निवेश की जाती है तो उसे Mutual Fund में SIP करना कहते है। उदाहरण के लिए आप महीने का 50 हज़ार रुपये कमाते है और उसमें से 5000 रुपये हर महीने Mutual Fund में Invest करते है तो इसे Mutual Fund Sip Investment कहेंगे।

इसे भी पड़े: sip क्या है

Mutual Fund Lump Sump: जब एक बार में बहुत सारा पैसा Mutual Fund में Invest कर दिया जाता है उसे Mutual Fund में Lump Sump निवेश करना कहते है। उदाहरण के लिए आप Mutual Fund में 10 लाख रुपये निवेश करना चाहते है और आपने 2 अलग - अलग Mutual Fund में 5 - 5 लाख रुपये निवेश कर देते है तो इसे Mutual Fund Lump Sump Investment कहेंगे।

Sip में हर महीने पैसा डाला जाता है और Lump Sump में एक बार में पैसा Invest किया जाता है

म्यूच्यूअल फण्ड के प्रकार (Types Of Mutual Fund)


बाजार में बहुत तरह के Mutual Fund होते है आँख बंद करके किसी भी म्यूच्यूअल फंड में निवेश नहीं करना चाहिये बल्कि अपनी आवश्यकता के अनुसार पूरी Research करने के बाद Mutual Funds का Selection करना चाहिये। 

Mutual Funds को 2 भागों में बांटा जा सकता है।

Open Ended Mutual Fund: वे म्यूच्यूअल फंड्स जिनमें किसी भी समय Entry या Exit ली जा सकती हो ऐसे Mutual Funds को ओपन एंडेड म्यूच्यूअल फंड कहते है। ऐसे Mutual Funds में साल के किसी भी समय नया निवेश किया जा सकता है या पुराना निवेश निकला जा सकता है। 

Close Ended Mutual Fund: वे म्यूच्यूअल फंड्स जिनमें एक निश्चित समयावधि के दौरान ही नया निवेश किया जा सकता है और पुराने निवेश को निकाला जा सकता है ऐसे फंड्स को क्लोज एंडेड म्यूच्यूअल फंड कहते है। ऐसे Mutual Funds में Maturity पूरी होने के बाद ही पैसा वापिस मिलता है पहले नहीं निकल सकते है।

Types Of Mutual Fund India

1. Equity Funds
2. Debt Funds
3. Index Funds
4. Sector Funds 
5. Thematic Funds 
6. Tax Saving Funds
7. Liquid Funds
8. Balanced Funds
9. Hybrid Funds
10. Gilt Funds





इसके अलावा कंपनियों के Market Cap Size के हिसाब से भी Mutual Fund होते है बड़ी कंपनियों में निवेश करने वाले म्यूच्यूअल फंड्स को Large Cap Mutual Funds थोड़ी छोटी कंपनियों में निवेश करने वाले फंड्स को Mid Cap Mutual Funds और सबसे छोटी कंपनियों में निवेश को Small Cap Mutual Funds कहते है।

क्या म्यूच्यूअलफंड वाकई में सही है (Mutual Funds Sahi Hai)


जी हां म्यूच्यूअल फंड सही है क्योंकि म्यूच्यूअल फंड्स आपको आपके Long Term Goals को पूरा करने में मदद करता है Long Term Goals जैसे: घर लेना, कार लेना, बच्चों की पढाई, बच्चों की शादी, खुद का रिटायरमेंट प्लानिंग करना इत्यादि। 

Mutual Fund सेविंग बैंक अकाउंट और फिक्स्ड डिपाजिट की तुलना में ज्यादा अच्छे रिटर्न देता है सभी लोगों को हर महीने अपनी कमाई का एक हिस्सा म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश जरूर करना चाहिये। जितने Goals हो उतने म्यूच्यूअल फंड्स लिए जा सकते है आम तौर पर 3 से 4 Mutual Funds लेना सही माना जाता है। 

Mutual Funds में थोड़ा रिस्क तो होता ही है लेकिन अच्छी रिसर्च के साथ सही Mutual Fund का चयन कर उसमें लम्बे समय के लिए निवेश किया जाये तो अपने निवेश पर बढ़िया मुनाफा कमाया जा सकता है। 

Read Also:


उम्मीद करता हु आपको मेरा यह आर्टिकल म्यूच्यूअल फण्ड क्या होता है? - Mutual Funds For Beginners In Hindi पसंद आया होगा अगर अभी भी आपका कोई सवाल है की Mutual Funds Me Kaise Invest Kare तो कमेंट करके पूछ सकते है। 

Post a Comment

0 Comments