क्या स्टॉक मार्किट ट्रेडिंग लाभदायक है - Is Stock Trading Profitable?

Is Stock Market Trading Profitable: क्या स्टॉक मार्किट लाभदायक है? क्या हम शेयर मार्किट से पैसा कमा सकते है स्टॉक मार्किट में निवेश करने से पहले ये सवाल सभी के मन में आते है और बहुत सारे लोग 1-2 साल तक शेयर मार्किट में ट्रेडिंग करने के बाद भी पैसा नहीं कमा पाते है ऐसे में उनके दिमाग में यही सवाल आता है की क्या Stock Market Profitable है 

अगर आप भी Share Market Investment करने की सोच रहे है या Stock Market को Full Time Career बनाना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की क्या शेयर मार्किट ट्रेडिंग लाभदायक है - Is Share Trading Profitable ?
 Is Stock Trading Profitable


क्या स्टॉक मार्किट ट्रेडिंग लाभदायक है - Is Stock Trading Profitable?

Warren Buffett का कहना है की कोई भी व्यक्ति जो लम्बे समय के लिए स्टॉक मार्किट में निवेश करता है उसके पैसे कभी भी डूबते नहीं है बल्कि वो कुछ न कुछ स्टॉक मार्किट से कमाता ही है लेकिन हम यहाँ बात कर रहे है ट्रेडिंग की और ट्रेडिंग में जल्दी पैसा कमाने का लक्ष्य रखा जाता है 

ट्रेडिंग एक Zero Sum Game है जिसका अर्थ है की जो पैसा लगाया है वो पूरा डूब भी सकता है पर इसका मतलब ये नहीं है की ट्रेडिंग से पैसा नहीं कमाया जा सकता है बल्कि Trading से भी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है बहुत सारे लोग ट्रेडिंग से लाखो रूपया कमाते है आप भी कमा सकते है ट्रेडिंग से पैसा कमाने के लिए कुछ जरूरी स्टेप फॉलो करने होते है जिनके बारे में आज हम बात कर रहे है- 
Step 1: Money  

शेयर मार्किट से पैसा कमाने के लिए कुछ पैसा लगाना भी होता है बहुत सारे लोग 10-20 हज़ार रुपये लेकर स्टॉक मार्किट में आते है और मार्जिन लेकर Share Market में Full Time Trading करना स्टार्ट कर देते है जबकि यह सही तरीका नहीं है क्योंकि एक गलत ट्रेड और आपके पुरे पैसे मार्जिन लेने की वजह से चले जाते है और स्टॉक मार्किट में सभी ट्रेड तो किसी के भी सही नहीं होते है Stock Market Trading को Full Time करने के लिए 2 से 5 लाख रुपये की कैपिटल होना जरूरी है  

Step 2: Learn Stock Trading Basic

ट्रेडिंग से पैसे न कमा पाने की सबसे बड़ी वजह यही है की ट्रेडिंग का पूरा ज्ञान न होना। ट्रेडिंग शुरू करने से पहले Stock Market Trading के बेसिक्स जैसे: चार्ट पैटर्न, कैंडल पैटर्न, इंडिकेटर, सपोर्ट एंड रेजिस्टेंस इत्यादि को समझे।   

Step 2: Choose Your Trading Style

शेयर मार्किट में निवेश करने के लिए सैकड़ो प्रोडक्ट है सब सबके लिए नहीं है इसलिए आपकी मार्किट से क्या Expectation है और कितनी Risk ले सकते है उसके अनुसार Trading Style का चयन करें Scalping Trading, Intraday Trading, BTST Trading, Swing Trading, Positional Trading इनमें से केवल एक ट्रेडिंग स्टाइल का चयन करें जिसके बारे में आपको लगता है की आप उसे सही तरीके से कर सकते है और बार-बार अपनी ट्रेडिंग स्टाइल को चेंज न करें। 

Step 3: Make A Strategy

जिस भी ट्रेडिंग स्टाइल को आपने Choose किया है उस ट्रेडिंग स्टाइल से पैसा कमाने के लिए एक अच्छी सी Trading Strategy बनायें पहली बार में किसी की भी Trading Strategy सफल नहीं होती है इसलिए मार्किट को लगातार सीखते रहिये और अपनी ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी को Improve करते रहिये।

Step 5: Risk management/Money Management

पैसा कब, कहां और कैसे निवेश करना है उसका एक ट्रेडिंग प्लान बनाये Risk To Reward Ratio को 1:2 से कम न रखें। 

Share Market को लगातार सीखते रहना भी जरूरी है कोई भी ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी हमेशा के लिए काम नहीं करती है मार्किट में हो रहे बदलाव के साथ अपनी स्ट्रेटेजी में भी बदलाव करे याद रखिये जिस दिन से आपने मार्किट को सीखना बंद कर दिया उस दिन से आप मार्किट में Loss करना शुरू कर देंगे।  

स्टॉक मार्किट ट्रेडिंग को एक बिज़नेस की तरह से करें और जल्दी अमीर बनने की उम्मीद नहीं लगाये बल्कि जो भी पैसा आप ट्रेडिंग के लिए लाये है अगर उस पर महीने का 5 से 7 प्रतिशत रिटर्न कमाते है तो वह बहुत अच्छा रिटर्न माना जाता है। 
आशा करता हु आपको मेरा यह आर्टिकल क्या स्टॉक मार्किट ट्रेडिंग लाभदायक है - Is Stock Trading Profitable? अच्छा लगा होगा अगर आपको जानना है की शेयर मार्किट से पैसे कैसे कमाये How To Earn Money From Share Market तो ये वाली पोस्ट जरूर पढ़िये इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करिये और ब्लॉग पर Visit करते रहिये। 

Post a comment

0 Comments