BTST और STBT Trading क्या है BTST And STBT Trading In Hindi

BTST And STBT Trading In Hindi
बी. टी. एस. टी ट्रेडिंग क्या है - What Is BTST Trading In Hindi 

BTST Trading क्या है (BTST Trading For Beginners): आज ख़रीदे हुये शेयर को कल बेच देने को BTST (Buy Today Sell Tomorrow) ट्रेडिंग कहते है कई बार कोई स्टॉक आज जिस Price पर Close हुआ है अगले दिन उससे ज्यादा या कम में Open होता है इसका फायदा उठाने को BTST ट्रेडिंग कहते है 

उदाहरण: मान लीजिये कोई शेयर है जो आज 10% गिर चूका है अब अगर आपको यह लगता है की ये शेयर बहुत गिर चूका है कल ये थोड़ा ऊपर जायेगा इस आधार पर अगर आज शेयर को buy करते है कल Sell करने के लिए इसे ही BTST Trading कहते है BTST Trading का अर्थ होता है आज खरीद कल बेच। 

एस. टी. बी. टी. ट्रेडिंग क्या है - What Is STBT Trading In Hindi 

STBT Trading क्या है (STBT Trading For Beginners): BTST के ठीक उलट एक और ट्रेडिंग स्टाइल होती है जिसे STBT (Sell Today Buy Tomorrow) कहते है जिसका अर्थ होता है आज बेच कल खरीद इसमें पहले Sell करना होता है और अगले दिन जब Share की कीमत और गिर जाये तब Buy किया जाता है जिस तरह BTST के लिए शेयर का चयन किया जाता है ठीक उसी प्रकार STBT के लिए भी शेयर का चयन किया जाता है 

BTST और STBT को करने के नियम लगभग एक जैसे होते है बस फर्क इतना सा ही है की BTST में आज खरीदेंगे और कल बेचेंगे और STBT में आज बेचेंगे और कल खरीदेंगे। Sell और Buy के बीच के अंतर को प्रॉफिट में गिना जाता है। 

BTST And STBT Trading Tips In Hindi (जोखिम और फायदे)

BTST ट्रेडिंग को Cash Market और Futures Market दोनों में किया जा सकता है लेकिन STBT ट्रेडिंग को सिर्फ Futures Market में किया जा सकता है कैश मार्किट में खरीदने पर पूरा पैसा अपनी जेब से देना होता है और फ्यूचर मार्किट में खरीदने पर मार्जिन मिलता है जिससे कम पैसे में भी ज्यादा Quantity खरीदी जा सकती है। 

BTST पर मार्जिन मिलता है या नहीं ये ब्रोकर To ब्रोकर निर्भर करता है जैसे Zerodha BTST पर कोई मार्जिन नहीं प्रोवाइड करता है वहीं ICICI Direct 5 गुना तक मार्जिन देता है जिसे 5 Trading Days में Settle करना होता है। भारतीय शेयर बाजार में STBT पर मार्जिन ट्रेडिंग Allowed नहीं है लेकिन BTST पर मार्जिन ट्रेडिंग Allowed है।  

BTST Trading और STBT Trading में सबसे बड़ा Risk Gap Up और Gap Down Opening का होता है इसकी वजह से अप्रत्यशित फायदा या नुकसान दोनों हो सकता है। 

BTST Trading Delivery Settlement   

भारतीय शेयर बाजार में शेयर्स की डिलीवरी T+2 Trading Days में होती है जिसमें T का अर्थ होता है वह दिन जब शेयर ख़रीदे गये है इसके अलावा और 2 दिन लगते है जिसे Clearing Day और Settlement Day के नाम से जाना जाता है। जिस दिन शेयर ख़रीदे है उसके तीसरे दिन वो शेयर डीमैट अकाउंट में आ जाते है। 

BTST ट्रेडिंग T+1 Day में होती है जिसकी वजह से BTST Trading में शेयर्स डीमैट अकाउंट में नहीं आते है क्योंकि डीमैट अकाउंट में शेयर्स को आने में कम से कम 3 दिन लगते है 

BTST Trading में STT (Security Transaction Tax) इंट्राडे की तुलना में 10 गुना तक ज्यादा लगते है और DP Charges जिसे डीमैट चार्जेज भी कहते है वो नहीं लगते है बाकि के सभी Charges Normal है जैसे सब में लगते है वैसे इसमें भी लगते है। 

Stock Market Trading के लिए बहुत ज्यादा Skill और Knowledge होना जरूरी है जो लोग Share Market में नये है उन्हें पहले Stock Market Trading के Basics सीख लेने चाहिये उस के बाद एक Trading Strategy बनाकर ट्रेडिंग शुरू करनी चाहिए। 

उम्मीद करता हु आपको समझ आया होगा की BTST ट्रेडिंग क्या होती है और STBT ट्रेडिंग क्या होती है STBT And BTST Trading In Hindi अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है BTST Trading In Hindi - STBT Trading In Hindi से जुड़ा हुआ तो कमेंट में जरूर बताये और इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करिये और ब्लॉग पर Visit करते रहिये।   

Post a Comment

0 Comments