How To Open Share Market Trading And Demat Account In hindi

क्या आप जानना चाहते है की Share Market Me Invest Kaise Kare – शेयर मार्किट में इन्वेस्ट कैसे करे आज में आपको बताऊंगा की घर बैठे ऑनलाइन शेयर मार्किट अकाउंट कैसे खोले। बहुत सारे लोग यह तो सीख लेते है की स्टॉक मार्किट क्या होता है लेकिन यह समझ नहीं पाते की How To Invest In Share Market तो चलिये जानते है की Share Market Main Account Kaise Khole.  

इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप सीख जाएंगे How To Open Share Market Account In India Online - Step By Step Full Guide In Hindi 

How To Open Trading And Demate Account In India procedure



Documents Required To Open Demat And Trading Account


  • Saving Bank Account With Internet Banking
  • Pan Card
  • Passport Size Photo And Signature Copy 
  • Aadhar Card
  • Saving Account 6 Month Bank Statement
  • Income Proof Cancelled Cheque



Note: Aadhar Card में Number Verify होना चाहिए क्योंकि उस पर एक OTP (One Time Password) आयेगा जिसे डालने के बाद ही आप अकाउंट ओपन करने के लिए आगे Process कर सकेंगे। और अपने सभी Document को स्कैन करा के अपने उस कंप्यूटर में रख ले जिससे अकाउंट के लिए Apply कर रहे हों। 


Stock Market में काम करने के लिए किस तरह के अकाउंट खोलने की जरुरत होती है




शेयर मार्किट में खाता कैसे खोलें यह जानने से पहले मैं आपको संक्षिप्त में यह बताना चाहूंगा की स्टॉक मार्किट में Trading और Investing करने के लिए हमें किस तरह के Account खोलने की जरुरत होती है।

1. Trading Account: Trading Account Kya Hai ट्रेडिंग अकाउंट वह अकाउंट होता है जिससे हम Shares को Buy और Sell करते है यह अकाउंट स्टॉक ब्रोकर खोलता है Trading Account को अपने Saving Bank Account के साथ लिंक करना होता है जिससे कि इसमें पैसे Add कर सके और शेयर्स को खरीद और बेच सके। 

2. Demat Account: Demat Account Kya Hai जब भी हम स्टॉक मार्किट में Share को Buy करते है तो ख़रीदे हुये Shares को सुरक्षित रखने के लिए Demat Account जरूरी होता है डीमेट अकाउंट को Depository Participant Open करती है डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट से डीमेट अकाउंट आप खुद ओपन नहीं करवा सकते है बल्कि ब्रोकर को फॉर्म भरकर देने पर वह आपका Dmate Account Open करवा देता है।  


Open Trading And Demat Account Online Step By Step Process




Step 1. सबसे पहले एक ब्रोकर का चुनाव करना होगा जिसके पास आप अपने Trading और Demat Account Open करा सकें। मैं ज़ेरोधा ब्रोकर का उपयोग करता हुं अगर आप भी Zerodha मैं अकाउंट Open करवाना चाहते है तो नीचे दिए गये Link पर Click कर अकाउंट ओपन करा सकते है। 
Step 2. Broker का चुनाव करने के बाद ब्रोकर की वेबसाइट पर जाये और Create New Account या Open New Account पर क्लिक करके अपना नाम, मोबाइल नंबर और ई-मेल एड्रेस डाल कर Login कर लें।  

Step 3. लॉगिन करने के बाद वह आपसे आपकी Pan Card Number मांगेगा जिसे भरकर Continue पर क्लिक कर दे। 

Step 4. अब आपको यह Select करना होगा की आप Equity,Currency में Invest करने के लिए अकाउंट खुलवाना चाहते है या Commodity में Invest करने के लिए।  Equity,Currency में Invest करने के लिए 300 रुपये के लगभग Charge लगते है Commodity में Invest करने के लिए 200 रुपये के लगभग Charge लगते है 

मेरी मानो तो दोनों में ही Account Open करा लीजिये 500 रुपये के लगभग चार्ज लगेगा इससे आप Equity, Currency और Commodity तीनों Segment में ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग कर पाएंगे अकाउंट सेलेक्ट करने के बाद Payment पर क्लिक करके Net Banking, UPI या Debit Card से Payment कर दे और Continue पर क्लिक करे।  

Step 5. इसके बाद अपनी Bank Account Detail भर दे और अपनी Background Info जैसे कि Monther Name, Marital Status, काम क्या करते है और साल का कितना कमाते है जैसी जानकारियां भर दे। और Agree पर क्लिक करके Continue कर दे। 

Step 6. Continue करने के बाद वह आपसे आपकी आधार Card Detail मांगेगा। आधार Card Detail देने के बाद Continue पर क्लिक करेंगे तो फिर से आपको आपकी Bank Detail और Background Info देनी होती है और Continue कर दें। 

Step 7. इतना सब कुछ करने के बाद आपको IPV करवाना होता है IPV का मतलब है In Person Verification इसमें आपको एक OTP दी जाती है उस OTP को एक कागज पर लिख कर उसके साथ एक फोटो खिंचवानी होती है वह फोटो आप अपने Computer के Web Camera या Mobile के  Camera से खिंचवा सकते है उसके बाद Save IPV पर Click कर दे। 

Step 8. IPV Save करने के बाद आपके सामने दो विकल्प आयेंगे एक Aadhar With OTP और दूसरा Print And Courier अब अगर आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर वेरीफाई है तो Aadhar With OTP चुनिए अगर नहीं तो Print And Courier चुनिये Print And Courier में आपको फॉर्म को डाउनलोड करके प्रिंट करवाकर बाकि की Detail उसमें भर दे और अपने सभी Document जैसे: Pan Card Copy, Aadhar Card Copy, Saving Account 6 Month Bank Statement, Cancelled Cheque, Passport Size Photo लगाकर Signature कर दे 

उसके बाद सभी Document को एक लिफाफे में डालकर ब्रोकर के Office Address पर Courier कर दे। ब्रोकर का Office Address ब्रोकर की वेबसाइट पर मिल जायेगा जैसे ही आपका Courier ब्रोकर को मिलेगा आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जायेगा की आपका फॉर्म उन्हें Receive हो चूका है और 7 से 10 दिनों के अंदर आपका Trading और Demat Account Open हो जायेगा जिसकी सुचना आपको फ़ोन करके दे दि जायेगी और आपके ID, Password आपके ईमेल पर भेज दिए जायेंगे जहां से उन्हें Collect करके अपने Trading Account में Login कर सकते है और Money Add करके Trading कर सकते है 

Step 9. जिनका आधार के साथ नंबर लिंक है वो Aadhar With OTP को Select करे इसमें आपको अपनी Bank Detail जैसे: Saving Account 6 Month Bank Statement, Cancelled Cheque, Pan Card Copy, Passport Size Photo और Signature Copy जिनको आप स्कैन कर अपने कंप्यूटर में रखे है उन्हें Upload करना होगा। और Save And Continue कर दें। 

Step 10. सभी डॉक्यूमेंट को अपलोड करने के बाद अपने इ-मेल को वेरीफाई करना होगा आपके सामने एक Option होगा E-sign का जिस पर क्लिक करते है आपके E-mail पर एक Verification Mail जायेगा जिस पर एक OTP होगा उसे Enter करते ही आपका इ-मेल वेरीफाई हो जायेगा।   
  
Step 11. E-Mail Verify करने के बाद जैसे ही आप Submit पर क्लिक करेंगे आप से आपका Aadhar Card Number माँगा जायेगा आधार कार्ड नंबर डालने के बाद आपका वह मोबाइल नंबर जो आधार के साथ लिंक है उस पर OTP आयेगा जैसे ही OTP डालेंगे आपका फॉर्म Submit हो जायेगा और आपने सफलतापूर्वक अपना Trading और Demat Account Open कर लिया होगा। 

Step 12. लेकिन अभी भी काम पूरा नहीं हुआ है आपके सामने Download Form नाम एक ऑप्शन होगा जिस पर क्लिक कर अपना Form Download कर ले ताकि भविष्य में कभी आपको उस फॉर्म की जरुरत पड़ी तो आप उसका उपयोग कर सकते है। 

Step 13. जो भी Form आपने Download किये है उसमें से एक Form Demat Power Of Attorney का होता है यह Form आपको ब्रोकर को Courier करना होगा अगर आप अपनी Power Of Attorney अपने ब्रोकर को नहीं देते है तो आपको Shares को Buy और Sell करने में बहुत दिक्कत होती है इसलिए इसे अपने ब्रोकर के Address पर लिफाफे में डालकर Courier कर दें। 

Step 14. ब्रोकर को जैसे ही आपका Power Of Attorney का फॉर्म रिसीव होगा आपके मोबाइल फ़ोन पर मैसेज आ जायेगा और 1 हफ्ते के अंदर आपके इ-मेल पर आपके Trading Account Login ID और Password Send कर दिए जायेंगे जहां से आप उन्हें Collect कर सकते है और अपने Trading Account में Money Add कर Trading Start कर सकते है। 

इन्हें भी पढ़े 


उम्मीद करता हु आपको मेरी ये पोस्ट How To Open Trading And Demate Account In hindi पसंद आयी होगी अगर आपका अभी भी कोई सवाल है Process To Open Demat Account या Process To Open Trading Account In Hindi से रिलेटेड तो आप निचे कमेंट करके पूछ सकते है। 

Post a Comment

0 Comments